सीकर । खाटूश्यामजी मंदिर में सोमवार अलसुबह  दर्शनों के लिए भारी भीड़ में भगदड़ मचने से तीन महिलाओं की मौत हो गई है, जबकि एक दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए हैं। दरअसल, आज सुबह एक मासिक मेले की वजह से मंदिर में आम दिनों की तुलना में भीड़ ज्यादा थी। सुबह मंदिर का दरवाजा खुलने के दौरान श्रद्धालुओं के बीच पहले दर्शन के लिए धक्का-मुक्की शुरू हो गई, जो बाद में भगदड़ में बदल गई। भगदड़ की वजह से मची अफरातफरी की वजह से वहां मौजूद पुलिसकर्मियों के हाथ-पैर फूल गए।
पुलिस ने बताया कि भगदड़ में तीन महिलाओं की मौत हो गई है, जबकि एक दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं। घायलों में स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डाक्टरों ने दो घायलों की हालत गंभीर बताई है, जिन्हें जयपुर के लिए रेफर किया गया है। पीएम मोदी ने इस घटना पर दुख प्रकट किया है।
सूचना पर मौके पर पहुंचे आलाधिकारी हालात को संभालने का प्रयास कर रहे हैं। मृतकों में से अब तक केवल एक महिला की पहचान की जा सकी है। बाकी दो की पहचान की कोशिश की जा रही है। पुलिस ने बताया कि राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटूश्यामजी के मंदिर में यह भयानक हादसा एकदम सुबह-सुबह हुआ। सुबह मंदिर का प्रवेश द्वार खोलते ही भीड़ का दबाव बढ़ने से वहां लोगों के बीच भगदड़ तब शुरू हुई, जब श्रद्धालुओं ने एक साथ मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश की। इस दौरान वहां धक्कामुक्की और अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया।  देखते ही देखते वहां भगदड़ मच गई। इससे तीन महिलाओं की मौके पर ही मौत हो गई। सोमवार को मासिक मेला होने की वजह की वजह से सामान्य दिनों से ज्यादा भीड़ थी।
मंदिर में आम दिनों में भी पुलिस की ड्यूटी रहती है। मेले के दौरान पुलिस जवानों की संख्या काफी बढ़ा दी जाती है। लेकिन आज इस तरह भीड़ उमड़ी कि पुलिस उसे ठीक से संभाल नहीं पाई, लिहाजा यह हादसा हो गया। लोग एक दूसरे को रौंदते हुए भागने लगे। वहां मौजूद पुलिसवालों ने स्थिति को संभालने का प्रयास किया, लेकिन वे एकदम से अनियंत्रित हुई भीड़ को संभाल नहीं पाए। इस हादसे में तीन महिलाओं की मौत हो गई, जबकि एक दर्जन से अधिक श्रद्धालु घायल हो गए। पुलिस और मंदिर प्रबंधन कमेटी के पदाधिकारियों ने मिलकर घायलों को स्थानीय अस्पताल तक पहुंचाया। अस्पताल से दो श्रद्धालुओं की हालत गंभीर होने के कारण जयपुर के लिए रेफर कर दिया गया है। पुलिस ने बताया कि हादसे में मारी गई एक महिला की शिनाख्त कर ली गई है, जबकि दो अन्य के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताते हुए कहा कि मेरी संवेदनाएं हादसे में मौत का शिकार हुए लोगों के परिवारों के साथ हैं। यह हादसा बेहद दुखद है। मैं प्रार्थना करता हूं कि जो लोग घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हों।