लुआंडा । अफ्रीकी देश अंगोला की एक खदान ने 170 कैरेट का दुर्लभ और बहुमूल्य शुद्ध गुलाबी हीरा उगला है। ये पिछले 300 वर्षों में मिलने वाला अब तक का सबसे बड़ा गुलाबी हीरा है। एक ऑस्ट्रेलियाई खनन कंपनी ने इसकी जानकारी दी है। लुकापा डायमंड कंपनी और उसके सहयोगियों ने अंगोला की लूलो खदान में दुर्लभ पत्थर की खोज की। इसे लूलो रोज़ यानी लूलो का गुलाब नाम दिया गया है। लुकापा डायमंड कंपनी ने निवेशकों को दिए एक बयान में कहा कि ये इतिहास में अब तक मिलने वाले सबसे बड़े गुलाबी हीरे में से एक है।
इस हीरे की खदान में अंगोला की सरकार भी एक साझेदार है। उसने भी हीरा मिलने का स्वागत किया है। ये एक 2ए टाइप पत्थर है जो प्राकृतिक पत्थरों के सबसे दुर्लभ और शुद्ध रूपों में से एक है। अंगोला के खनिज संसाधन मंत्री डायमांटिनों अजेवेदो ने कहा, 'लूलो से बरामद ये शानदार गुलाबी हीरा अंगोला को विश्व मंच पर एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में प्रदर्शित करता है।'
लुकापा के सीईओ स्टीफन वेदरॉल ने कहा, '10 हजार में से एक हीरा गुलाबी रंग का होता है। अगर आप इतने बड़े हीरे को देख रहे हैं तो निश्चित तौर पर आप एक बेहद दुर्लभ चीज देख रहे हैं।' जानकारी के मुताबिक इस खदान में नदी के तल से हीरा निकाला जाता है। लूलो की खदान में लगभग 400 कर्मचारी काम करते हैं जो अंगोला के अब तक के दो सबसे बड़े हीरे को खोज चुके हैं। इनमें से एक 404 कैरेट का हीरा शामिल है। गुलाबी हीरा अब तक खदान में मिला पांचवा सबसे बड़ा है। इससे पहले इसी तरह के पिंक डायमंड को इंटरनेशनल मार्केट में एक ऊंची कीमत पर बेचा गया था। हांगकांग में 59.6 कैरेट का पिंक स्टार 2017 में बेंचा गया था, जिसकी कीमत लगभग 5.5 अरब रुपए से ज्यादा थी। अब तक ये दुनिया का सबसे महंगा हीरा रहा है।