शरीर में खून की कमी हो गई हो या फिर हमेशा बढ़ा हुआ रहता हो ब्लडप्रेशर, डॉक्टर ऐसी समस्याओं को दूर करने के लिए अक्सर चुकंदर खाने की सलाह देते हैं। चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स मौजूद होते हैं जो पेट साफ रखने में मददगार होते हैं।

एलर्जी होने पर- अगर किसी व्यक्ति को चुकंदर से एलर्जी है, तो चुकंदर का सेवन करने से त्वचा पर चकत्ते, एलर्जी की समस्या हो सकती है।
लो ब्लड प्रेशर- अगर लो ब्लड प्रेशर के मरीज चुकंदर का सेवन करते हैं, तो इससे आपका ब्लड प्रेशर और भी कम हो सकता है। दरअसल, चुकंदर में स्वभाविक रूप से हाई लेवल नाइट्रेट होते हैं, जिसे आपका पाचन तंत्र नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है। यह कंपोनेंट ब्लड वेसेल्स को रिलेक्स करता है और चौड़ा करता है, जिससे ब्लड प्रेशर और भी कम हो जाता है। इसलिए लो ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को चुकंदर से परहेज करना चाहिए।

पथरी के मरीज- अगर आपको ऑक्सालेट युक्त किडनी स्टोन की आशंका है, तो चुकंदर आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, चुकंदर में ऑक्सालेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिससे किडनी में पथरी की समस्या और गंभीर हो जाती है। यदि आप पथरी से पीडि़त हैं, तो आपका डॉक्टर भी चुकंदर से बचने या इनका कम मात्रा में सेवन करने की सलाह देते हैं।

ब्लड शुगर लेवल बढ़ाए- चुकंदर का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है। जिन लोगों का शुगर लेवल पहले से ही अधिक रहता है, उन्हें चुकंदर का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। दरअसल, चुंकदर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है। इसकी वजह से हाई ब्लड शुगर वालों को चुंकदर के सेवन से परहेज करना चाहिए।

लिवर को नुकसान- चुकंदर का अत्यधिक सेवन करने से लिवर की भी समस्या हो सकती है। चुकंदर में कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम होते हैं। ज्यादा मात्रा में ये मिनरल्स लिवर में जाकर जमा होने लगते हैं और इसे नुकसान पहुंचाते है। चुकंदर ज्यादा खाने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है जिससे हड्डियों की समस्या बढ़ जाती है।