चीन के कई शहरों में कोरोना के मामलों की संख्या में अचानक तेजी आ गई है। देश में कोरोना के मामलों में तेजी को देखते हुए चीन सरकार ने अपनी सख्त नीतियों को फिर से लागू करना शुरू कर दिया है। इसी बीच, चीन के प्रौद्योगिकी केंद्र शेन्झेन ने सोमवार को दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स थोक बाजार को बंद करने का आदेश दिया है। वहीं, चीन की जीरो-कोविड नीति को लेकर कहा जा रहा है कि इससे व्यापार में व्यवधान आ रहा है।

चीन के हुआकियांगबेई में स्थित दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार के व्यापारियों को एक आधिकारिक नोटिस मिला है। इसमें कहा गया है कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए बाजार गुरुवार तक बंद रहेगा। सुपरमार्केट, रेस्तरां और फार्मेसियों जैसे आवश्यक व्यवसायों को छोड़कर, प्रभावित क्षेत्रों की सभी दुकानों को बंद करने का आदेश दिया गया है। इसके साथ ही 24 मेट्रो स्टेशन पर भी सेवाओं को स्थगित कर दिया गया है। दरअसल, इलेक्ट्रानिक्स मार्केट वाले इलाके में नौ लोगों में कोरोना के लक्षण पाए गए थे। जिसके बाद ये कदम उठाए गए हैं। चीनी मीडिया ने बताया कि इस दौरान यहां काम करने वाले लोगों को वर्क फ्रॉम होम दिया गया है। इसके साथ ही सभी को हर दिन न्यूक्लिक एसिड टेस्ट करने के लिए कहा गया है। 

हांगकांग में अचानक कोरोना मामलों में तेजी आ गई है। ये शेन्झेन के करीब है। हांगकांग में सोमवार को 8,488 नए मामले दर्ज किए गए हैं। सरकारी महामारी सलाहकार ने सोमवार को चेतावनी दी कि मामले अगले महीने तक एक दिन में 20,000 तक पहुंच सकते हैं। हांगकांग में अब तक 1,522,460 मामले और 9,668 मौतें दर्ज की गई हैं।