चीन में 61 साल का सबसे भीषण सूखा पड़ रहा है। 165 शहरों में हीट वॉर्निंग अलर्ट जारी की गई है। मध्य और दक्षिणी चीन के लगभग 25 शहरों में पारा 42 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंच गया है। बढ़ते तापमान और सूखे से निपटने के लिए राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दो प्रांतों में क्लाउड सीडिंग से आर्टिफिशियल बारिश कराई, इससे सिचुआन और चुंगचिंग प्रांत के 15 शहरों में बाढ़ और लैंडस्लाइड का खतरा बढ़ गया है। इन शहरों के एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।

जिनपिंग के लिए ये क्लाउड सीडिंग से आर्टिफिशियल बारिश कराने का ‘वैज्ञानिक कदम’ सियासी आफत का कारण बन रहा है। सितंबर में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के सेशन में जिनपिंग के तीसरे कार्यकाल पर मुहर प्रस्तावित है। उधर, चीन में कोरोना के केस मुसीबत बने हुए हैं। केस बढ़ने पर सोमवार को शेनजेन स्थित दुनिया के सबसे बड़े होलसेल इलेक्ट्रॉनिक मार्केट को बंद कर दिया गया है।

हाइड्रो पावर प्लांट बंद होने के कारण बिजली की कमी हो गई है। सिचुआन शहर में स्थित फॉक्सकॉन, टेस्ला और टोयोटा जैसी कंपनियों के प्लांट में पिछले 15 दिन से काम बंद है। चीन में जुलाई-अगस्त में पिछले साल की तुलना में 40% कम बारिश हुई है। 40 करोड़ लोगों की लाइफलाइन यांग्त्जी नदी सूख चुकी है। सिचुआन सहित चीन के 6 प्रांतों में 22 लाख हेक्टेयर में फसल सूख गई है।