भारत सरकार सभी वर्ग को आर्थिक लाभ देने के लिए कई स्कीम चला रही है। इन स्कीम में से एक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना है। यह योजना वर्ष 2015 में शुरू किया गया था। यह एक तरह का लाइफ इंश्योरेंस है।प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। इसका लाभ मृत्यु के बाद पॉलिसी होल्डर के परिवार को मिलता है।

इसका मतलब है कि अगर पॉलिसी होल्डर की बीमारी, दुर्घटना और किसी कारण से मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलते हैं। हालांकि, अगर योजना की अवधि पूरी होने तक निवेशक को कुछ नहीं होता है तो उसे लाभ नहीं दिया जाता है।इस स्कीम का फायदा 18 से 50 साल तक का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है। इस योजना में आवेदन के बाद निवेशक चाहें तो ऑटो डेबिट का भी इस्तेमाल कर सकता है।इस स्कीम में सरकार कम राशि में इंश्योरेंस उपलब्ध करवाती है। इसमें कोई भी नागरिक मात्र 436 रुपये सालाना का निवेश करके 2 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस ले सकता है।वर्ष 2022 से पहले पॉलिसी को खरीदने के लिए केवल 330 रुपये का भुगतान करना होता था, बाद में सरकार ने इसे बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया। इस पॉलिसी में दिये जाने वाला प्रीमियम 1 जून से लेकर अगले साल 31 मई तक के लिए मान्य रहता है।

कैसे करें आवेदन

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप किसी भी बैंक या फिर एलआईसी ऑफिस में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये डॉक्यूमेंट हैं जरूरी

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड , पैन कार्ड , पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक अकाउंट पासबुक और मोबाइल नंबर होना जरूरी है।