आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि पिछले दो-तीन दशक में वैश्विक स्तर पर लोगों की औसत आयु समय के साथ कम होती जा रही है। इसके लिए कई तरह की बीमारियों के बढ़ने को प्रमुख कारण माना जाता रहा है। भारत में फिलहाल एक व्यक्ति की औसत आयु 69 वर्ष है। अध्ययनों से पता चलता है कि लाइफस्टाइल की गड़बड़ी और खान-पान से संबंधित विकारों के कारण कई प्रकार की बीमारियों का जोखिम बढ़ता जा रहा है, जिसके कारण अब लोग पहले की तुलना में कम जीते हैं।शोधकर्ताओं का कहना है कि शराब-धूम्रपान की आदत को इसके लिए जिम्मेदार माना जाता रहा है, एक सिगरेट जीवन अवधि को 11 मिनट तक कम कर देती है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप लंबी आयु चाहते हैं तो खान-पान को ठीक रखना बहुत आवश्यक हो जाता है। इसमें पौष्टिकता की कमी या अधिक मात्रा में फास्ट और जंक फूड्स का सेवन आपको बीमार करते हुए जीवन अवधि को भी कम कर सकता है। सभी लोगों को इस बारे में सावधानी बरतनी चाहिए।

जंक फूड्स खाने वालों में खतरा : दरअसल, हाल के एक अध्ययन से पता चलता है कि जंक फूड्स खाने वाले लोगों में संज्ञानात्मक गिरावट और स्वास्थ्य से संबंधित अन्य कई प्रकार की समस्याओं का खतरा हो सकता है। नॉर्थईस्ट रीजनल सेंटर फॉर रूरल डेवलपमेंट के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया कि फास्ट फूड का अधिक सेवन करने वाले अमेरिकी लोगों की जीवन प्रत्याशा, अन्य लोगों की तुलना में कम देखी गई है।

धूम्रपान से होने वाले नुकसान : आहार की आदतें और कुछ विशिष्ट खाद्य पदार्थों के सेवन का शरीर पर किस प्रकार से  प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है, इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने इनके संबंध को समझने की कोशिश की। अध्ययनकर्ताों ने पाया कि अल्ट्राप्रोसेस्ड भोजन के अधिक सेवन से लेकर व्यायाम की कमी के कारण वैश्विक स्तर लोगों की औसत आयु समय के साथ कम होती जा रही है।

पिज्जा जैसा चीजें जिसे लोगों का पसंदीदा माना जाता रहा है, वह आपकी उम्र को आठ मिनट तक कम करता है। यानि कि अगर तुलनात्मक रूप से देखें तो एक सिगरेट और एक पिज्जा से होने वाली औसत आयु में कमी लगभग बराबर ही है।