ग्वालियर,  सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर में प्रहरी बाल विकास योजना के तहत विभिन्न खेल विधाओं में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे बच्चों ने भोपाल में आयोजित हुई खेल प्रतियोगिता में अकादमी का नाम रोशन किया है।
भोपाल के टी टी नगर स्टेडियम में 20 व 21 अगस्त आयोजित हुई 58वीं राज्य स्तरीय अन्तर जिला एथलेटिक्स प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्ग में प्रहरी बाल विकास योजना सीमा सुरक्षा बल अकादमी, टेकनपुर के नौ बच्चों ने अपना दमखम दिखाया। सीमा सुरक्षा बल के बच्चों ने 2 स्वर्ण, 4 रजत व 3 कांस्य कुल 9 पदक हासिल किये। अकादमी के आर्यन प्रकाश ने अंडर-16 में ऊंची कूद व हैक्साथलान में स्वर्ण तथा लम्बी कुद में कांस्य पदक प्राप्त किया ।
इस प्रतियोगिता में आर्यन प्रकाश ने कुलदो स्वर्ण एक कांस्य, प्राची साक्या ने एक रजत व एक कांस्य, मौसम प्रजापति ने रजत, मयंक दहिया ने रजत, रिया ने रजत तथा विवेक ने कांस्य पदक प्राप्त किया तथा असमीत राणा व शिवम द्विवेदी चौथे एवं सोहेल खान पाँचवें स्थान पर रहे।
सीमा सुरक्षा बल अपने कार्मिकों के मानसिक व शारिरिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखता है। इसी उद्देश्य से नियमित रुप से विभिन्न खेलों का आयोजन किया जाता है। सीमा सुरक्षा बल आम जनता में भी खेलों तथा अन्य सामाजिक विषयो के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिये भी प्रयासरत रहता है।
इसी क्रम में सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक ने गत वर्ष सेवारत एवं सेवानिवृत कार्मिकों के बच्चों की अच्छी शिक्षा तथा खेलकूद के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिये प्रहरी बाल विकास योजना की शुरूआत की है। जिसके अन्तर्गत सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर में एथलेटिक्स व तैराकी में 10 साल से 14 साल के 18 प्रतिभाशाली बच्चों का चयन किया गया। ये सभी बच्चे गत वर्ष सितम्बर महीने से निदेशक सीमा सुरक्षा बील अकादमी एवं अन्तराष्ट्रीय कोच की सतत देखरेख में एथलेटिक्स ईवेंट्स का कठिन अभ्यास कर रहे हैं।