ग्वालियर  । पुलिस अधीक्षक ग्वालियर  अमित सांघी, द्वारा जिले में लंबित गंभीर अपराधों का त्वरित निकाल कर आरोपियों को पकड़ने हेतु समस्त थाना प्रभारियों को निर्देषित किया गया है। एसपी ग्वालियर के निर्देष पर अति0 पुलिस अधीक्षक ग्रामीण,ग्वालियर  जयराज कुबेर द्वारा लंबित गंभीर अपराधों के निकाल हेतु मुखबिर तंत्र विकसित कर आरोपियों की पतारसी कर गिरफ्तारी  हेतु थानों में पुलिस की टीम बनाकर लगाने हेतु निर्देषित किया गया। दिनांक 23.08.2022 को जरिए मुखबिर सूचना प्राप्त हुई कि थाना पिछोर क्षेत्रान्तर्गत पोला फैक्ट्री के पास एक टमटम चालक के साथ लूट करने वाले अज्ञात लूटेरों को डबरा शहर में देखा गया है। उक्त सूचना पर से थाना पिछोर की पुलिस टीम को लुटेरों की तस्दीक कर पकडऩे हेतु लगाया गया।
वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देषों के परिपालन में एसडीओपी डबरा श्री विवेक कुमार शर्मा के मार्गदर्षन में थाना प्रभारी पिछोर निरीक्षक के.डी. सिंह के नेतृत्व में पुलिस की टीम को मुखबिर की सूचना के आधार पर बदमाषों की धरपकड़ हेतु डबरा शहर भेजा गया। पुलिस टीम द्वारा मुखबिर की सूचना के आधार पर डबरा शहर के दीदार कालोनी में किराये से रह रहे एक संदिग्ध को पकड़ा और उक्त लूट के संबंध में पूछताछ की तो उसके द्वारा अपने चार अन्य साथियों सहित टमटम चालक के साथ लूट की घटना कारित करना स्वीकार किया तथा पकड़े गये आरोपी के पास से एक की-पेड मोबाइल, एक बैटरी, एक बैंक पासबुक व घटना में प्रयुक्त टवेरा गाड़ी जप्त की गई। पकड़े गये आरोपी की निषादेही पर घटना में शामिल तीन अन्य आरोपियों को डबरा शहर के विभिन्न स्थानों से पकड़ा गया और पकड़े गये आरोपियों ने उक्त लूट की घटना कारित करना स्वीकार किया। डबरा क्षेत्र के ग्राम बेलगाढ़ा से पकड़े गये एक आरोपी के पास से पुलिस टीम द्वारा घटना में प्रयुक्त एक 315 बोर कट्टा मय एक जिंदा राउण्ड के जप्त किया गया। पकड़े गये आरोपियों से पूछताछ के दौरान ज्ञात हुआ कि टमटम चालक से लूट गये एक हजार रूपये उनके द्वारा खर्च कर लिये गये हैं तथा उनके पास से फरियादी का बोटर कार्ड, आधार कार्ड, पेनकार्ड व बैंक पासबुक एंव लूटी गई टमटम की चार बैटरी बरामद की गई। लूट की घटना में शामिल पकड़े गये बदमाषों के एक अन्य साथी की पुलिस टीम द्वारा तलाष की जा रही है। पकड़े गये आरोपियों ने बताया कि हम पांच लोग टवेरा में सवार होकर आये और हम चार लोग टमटम में बैठ गये थे, टवेरा गाड़ी को हमारा एक अन्य साथी टमटम के पीछे-पीछे चला रहा था। लूट करने के बाद हम पांचों लोग लूट माल लेकर टवेरा गाड़ी से भाग गये थे। पकड़े गये बदमाषों के पूर्व के आपराधिक रिकॉर्ड व जिले में हुई अन्य लूट की घटनाओं के संबंध में बारीकी से पूछताछ की जा रही है।
ज्ञात हो कि फरियादी अर्जुन माथुर द्वारा थाना पिछोर में रिपोर्ट की थी कि दिनांक 11.11.2021 को पोला फैक्ट्री के पास टमटम में सवार होकर आये 4 अज्ञात बदमाषों ने टमटम को रोककर कट्टे की नोक पर मेरी टमटम में रखी चार बैटरी, मोबाइल, बोटर कार्ड, आधार कार्ड, पेनकार्ड व बैंक पासबुक तथा जेब में रखे एक हजार रूपये लूट कर ले गये थे। फरियादी की रिपोर्ट पर से थाना पिछोर में अप0क्र0 294/21 धारा 394 भादवि 11/13 एमपीडीपीके एक्ट का कायम कर विवेचना में लिया गया। विवेचना के दौरान आये तथ्यों के आधार पर प्रकरण में धारा 395, 397 भादवि इजाफा की गई।
बरामद मषरूकाः बोटर कार्ड, आधार कार्ड, पेनकार्ड व बैंक पासबुक एंव लूटी गई टमटम की चार बैटरी, एक मोबाइल। घटना में प्रयुक्त टवेरा गाड़ी व एक 315 बोर का कट्टा मय एक जिंदा राउण्ड।
सराहनीय भूमिकाः- उक्त लूट के आरोपियों को गिरफ्तार कर लूटा गया माल बरमाद करने में थाना प्रभारी पिछोर निरीक्षक के.डी. सिंह, सउनि भैयालाल रघुवंषी, प्र.आर. राजेन्द्र शर्मा, जितेन्द्र सिंह, आरक्षक अजय, आनंद यादव, हरीष राजपूत, म.आर. मोनिका षिहारे, आर. चालक अवधेष दण्डोतिया की सराहनीय भूमिका रही।