आतंकी संगठन अलकायदा के प्रमुख अयमान अल-जवाहिरी को मारने के लिए अमेरिका ने पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल किया था। अफगानिस्तान में सत्तारूढ़ तालिबान सरकार ने खुद यह दावा किया है। हालांकि, पाकिस्तान ने इसे ठुकरा दिया है। 

अयमान अल-जवाहिरी को जुलाई में अफगानिस्तान में किए गए अमेरिकी ड्रोन हमले में मार गिराया गया था। तालिबान ने आरोप लगाया है कि इसके लिए पाकिस्तान ने अमेरिकी सेना को अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दी थी। अफगानिस्तान के कार्यवाहक रक्षा मंत्री मुल्ला याकूब ने रविवार को कहा कि अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र में गश्त के लिए ड्रोन का नाजायज इस्तेमाल देश की सीमाओं का उल्लंघन है। अमेरिकी ड्रोन के जरिए दागी गई दो हेलफायर मिसाइलों ने अलकायदा प्रमुख जवाहिरी को मार डाला था। इन मिसाइलों से अन्य को मामूली नुकसान पहुंचा था।

रक्षा मंत्री मुल्ला याकूब और तालिबान के सैन्य बलों के चीफ ऑफ स्टाफ ने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पाकिस्तान पर आरोप लगाए। जब उनसे पूछा गया कि अफगानिस्तान में अमेरिकी ड्रोन कहां से आ रहे हैं? तो उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से अफगानिस्तान में प्रवेश कर रहे हैं।