दुनिया भर के 500 अमीरों के लिए नया साल झटका वाला रहा है। जनवरी के 28 दिनों में इनकी संपत्ति 47.62 लाख करोड़ रुपए घट कर 582 लाख करोड़ डॉलर रह गई है। 3 जनवरी तक यह 630 लाख करोड़ रुपए थी। ऐसा इसलिए क्योंकि शेयर बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव है। 3 जनवरी से अब तक दुनिया भर के बाजारों में भारी उथल-पुथल रहा है। इसके तीन कारण हैं। एक तो यूक्रेन और रुस के बीच टकराव, दूसरा विदेशी निवेशकों का सावधानी भरा निवेश और तीसरा अमेरिका के सेंट्रल बैंक द्वारा इस साल 4-5 बार ब्याज दरें बढ़ाने की उम्मीदें हैं। इस वजह से जब बाजार में गिरावट आई तो अमीरों की भी हैसियत घटती गई।

बाजार की गिरावट का असर यह हुआ कि इस हफ्ते दो दिन एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी दूसरे नंबर पर आ गए। गौतम अडाणी पहले नंबर पर हो गए। आज यानी 28 जनवरी को दोपहर में 5 मिनट के लिए अडाणी नंबर एक हो गए, जबकि अंबानी दूसरे नंबर पर आ गए। अडाणी की संपत्ति 90.3 अरब डॉलर जबकि अंबानी की 90 अरब डॉलर रही। दोनों के बीच मामूली अंतर रहा। इस हफ्ते दूसरा सबसे बड़ा बदलाव यह हुआ कि दुनिया के दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे मार्क जुकरबर्ग से अमीर बन गए हैं। 28 जनवरी को 91 साल के वॉरेन बफे ने यह स्थान हासिल किया। वे दुनिया के टॉप 10 में एकमात्र अमीर हैं, जिनकी संपत्ति इस साल में बढ़ी है। उनकी कंपनी बार्कशायर हैथवे का शेयर इस साल में ढाई पर्सेंट बढ़ा है। मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में इस साल 15 अरब डॉलर की गिरावट आई है। दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन टेस्ला के मालिक एलन मस्क की संपत्ति गुरुवार को ही 25.8 अरब डॉलर घट कर 216 अरब डॉलर पर आ गई है। हालांकि इस साल में उनकी संपत्ति 54 अरब डॉलर घटी है। पिछले साल वे 315 अरब डॉलर के मालिक थे। तब से अब तक 7.5 लाख करोड़ रुपए की गिरावट आई है। यानी मुकेश अंबानी की जितनी संपत्ति है, उतनी मस्क की पिछले 6 महीने में घट गई है।

मेटा प्लेटफॉर्म के फाउंडर जुकरबर्ग की संपत्ति इस साल 110 अरब डॉलर हो गई है। इसी तरह से इस साल में अमेजन के जेफ बेजोस की संपत्ति 27 अरब डॉलर घट कर 164 अरब डॉलर है। वे दुनिया में दूसरे नंबर के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। जबकि तीसरे नंबर के सबसे अमीर बिजनेसमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट की संपत्ति में 18.4 अरब डॉलर की कमी आई है। बिल गेट्स की संपत्ति में 11 अरब डॉलर की कमी आई है जो 127 अरब डॉलर रह गई हैं वॉरेन बफे की बात करें तो उनकी संपत्ति 2.4 अरब डॉलर बढ़कर 113 अरब डॉलर हो गई है। वे जुकरबर्ग से एक अरब डॉलर आगे हैं। मार्च 2021 के बाद से बफे की यह सबसे ज्यादा रैंकिंग है। बफे ने 2006 से अब तक बिल और मेलिंडा गेट्स के फाउंडेशन को 33 अरब डॉलर का दान दिया है। बिल गेट्स अमीरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं।

सातवें नंबर के सबसे बड़े अमीर सर्जी ब्रिन की संपत्ति 12.4 अरब डॉलर घटकर 111 अरब डॉलर रह गई जबकि 9 वें नंबर के अमीर बिजनेसमैन स्टीव बामर की संपत्ति 12.2 अरब डॉलर घटकर 108 अरब डॉलर रह गई। मुकेश अंबानी 11 वें नंबर के अमीर बिजनेसमैन हैं। अंबानी की संपत्ति में इस साल 15 हजार करोड़ रुपए की गिरावट आई है और यह 6.59 लाख करोड़ रुपए रह गई। अडाणी की संपत्ति में 6 हजार करोड़ रुपए की कमी आई और यह 6.39 लाख करोड़ रुपए गुरुवार को रह गई थी। हालांकि शुक्रवार को अंबानी और अंबानी की संपत्ति करीब-करीब बराबर है।16 वें नंबर के सबसे अमीर बिजनेसमैन चेंगपेंग झाओ की संपत्ति 30 अरब डॉलर घटी है। मस्क के बाद उनकी संपत्ति में सबसे ज्यादा गिरावट आई और वे 63 अरब डॉलर के मालिक रह गए।