2 से 8 तारीख तक होगी झमाझम बारिश


भोपाल । मानसून ब्रेक के चलते बुधवार को राजस्थान की गर्म हवा ने दस्तक दे दी, जिससे शहर में गर्मी और बढ़ गई। इससे दिन में गर्मी की चुभन भी बढ़ी। सावन के महीने में चैत्र जैसे मौसम का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन गर्मी से राहत की संभावना नहीं है। सुबह से शहर में राजस्थान की गर्म हवा तीन से पांच किमी प्रतिघंटा की गति से शुरू हो गई थी। इस हवा ने पूरी नमी सोख ली, जिससे आसमान साफ रहा। आसमान साफ होने से सूरज की तल्खी पढ़ गई। दोपहर में गर्मी बढऩे से एसी व कूलर चलाने पड़े। गर्मी के कारण टंकी का पानी भी गर्म होने लगा है। रक्षा बंधन की छुट्टी होने से सडक़ों पर लोगों की संख्या कम रही।

एक ट्रफ और सक्रिय
मानसून ट्रफ लाइन का पूर्वी व पश्चिमी हिस्सा हिमालय की तराई होते हुए गुजर रहा है, लेकिन एक अन्य ट्रफ बंगाल की खाड़ी से बिहार तक सक्रिय है। यह ट्रफ पश्चिमी हिस्से तक नहीं आ रही है। इस कारण नमी नहीं आ रही है। मध्य प्रदेश के मध्य में चक्रवातीय घेरा बना है, लेकिन हवा में नमी नहीं होने से बारिश की संभावना कम है। नमी नहीं आ रही है। राजस्थान की हवाओं की वजह से नमी में और कमी आ गई है। इसलिए बादल भी नहीं छा पा रहे हैं। मानसून सीजन के जुलाई और अगस्त दोनों महीने सबसे ज्यादा बारिश के होते हैं। इन दोनों महीनों में ही जरूरत से बहुत कम बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून की निष्क्रियता के चलते बारिश कराने वाले कोई स्ट्रांग सिस्टम नहीं बने। बहुत कम बारिश की यही खास वजह है।

महीने भर में सिर्फ 6 दिन हुई थोड़ी तेज बारिश
पूरे महीने में सिर्फ 6 दिन ही थोड़ी तेज बारिश हुई। 3 तारीख को 10.2, 4 को 15.2, 18 को 16.7, 19 को 36.5 और 20 को 16.0 मिमी बारिश हुई थी। एक भी दिन भारी बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग के मुताबिक 64.5 मिमी से 114.5 मिमी को भारी बारिश माना जाता है।