सारनी ।  पाथाखेड़ा क्षेत्र की बंद हो चुकी शोभापुर खदान से रात के अंधेरे में कोयले की चोरी की जा रही है। 50 से अधिक ट्रैक्टर लगाकर कोयला चोरी का सिलसिला बेरोकटोक जारी है। पुलिस प्रशासन और खदान प्रबंधन की मिलीभगत का ही नतीजा है कि इतनी बड़ी मात्रा में ट्रैक्टर लगाकर कोयले की चोरी बंद हो चुकी शोभापुर कोयला खदान से हो रही है। खदान से प्रबंधन ने वर्ष 2020 से कोयला निकालना बंद किया है तब से यह खदान बंद पड़ी है। लेकिन कोयला चोरी के कारोबार में लिप्त लोग अपनी जान को जोखिम में डालकर खदान से कोयला निकालते देखे जा सकते हैं। खदान प्रबंधन ने खदान क्षेत्र में घुसने से पहले और बाहर निकलने के लिए दो चेक पोस्ट बना रखे हैं। ना तो खरी जाने वाले ट्रैक्टर को चेक किया जा रहा है। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि खदान प्रबंधन और पुलिस विभाग आपसी सहमति से कोयले की छोरी इतनी बड़ी मात्रा में हो रही है

पूर्व में हुए हादसों से नहीं लिया कोई सबक

पाथाखेड़ा क्षेत्र की बंद हो चुकी सतपुड़ा टू खदान में कोयला चोरी करते हुए हादसा हो चुका है। वर्ष 2016 में सतपुड़ा टू खदान में कोयला चोरी करते हुए खदान का एक हिस्सा धंस गया था, जिसमें दो महिलाओं की दबने से मृत्यु हो चुकी है। पीके टू खदान में भी कोयला चोरी करने घुसे दो लोगों की जहरीली गैस के रिसाव से मृत्यु हो चुकी है, लेकिन लेकिन खदान प्रबंधन ने पूर्व में हुए हादसों से कोई सबक नहीं लिया।

खदान से चोरी हुआ कोयला बिक रहा महंगे दामों पर

शोभापुर खदान से चोरी किया हुआ कोयला ईट भट्टा संचालक को सस्ता पड़ता है, इस वजह से वह इस कोयले को खरीदने में अपनी रुचि दिखाते हैं। इसी वजह से खदान क्षेत्र से लगातार चोरी करके भट्टा संचालकों को सप्लाई किया जाता है। कोल माफिया ने ट्रैक्टर से कोयला लाकर बाकुड़, धसेड़, विक्रमपुर, सेमरताल गांव में रखा है। यहां पर सैकड़ों से ज्यादा ट्राली कोयला स्टाक किया हुआ है, जिसकी खबर पुलिस प्रशासन और खनिज विभाग को होने के बाद भी किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के मुख्य सुरक्षा अधिकारी जीवन सिंह चौहान का कहना है कि ऐसी जानकारी मिली है कि बंद हो चुकी शोभापुर खदान से कोयले की चोरी हो रही है। इसे रोकने के लिए पुलिस विभाग को लिखित में आवेदन पत्र दिया गया है। प्रभारी खनिज अधिकारी भगवंत नागवंशी का कहना है कि जानकारी मिली है कि शोभापुर खदान से कोयले की चोरी हो रही है, जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। आपके द्वारा यह जानकारी मिली है, जल्द ही इसकी जांच करवाकर उचित कार्रवाई की जाएगी।

मनोज कुमार राय,सीएमडी, वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड