छत्‍तीसगढ़ में अब मौसम का मिजाज बदल गया है और मानसून की सक्रियता के चलते प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। मौसम विभाग ने कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा और बिजली गिरने की भी चेतावनी दी है। विभाग का कहना है कि अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा और मौसम में ठंडकता बनी रहेगी।

शुक्रवार को भी रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश भी हुई। बारिश के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट आ गई है और मौसम में भी ठंडकता बनी हुई है। रायपुर का अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश में अब अच्छी वर्षा के आसार है। एक जून से सात सितंबर तक प्रदेश में 810 मिमी से ज्यादा बारिश हुई है, जो सामान्य से 19 फीसद कम है। रायपुर जिले में भी एक हजार मिमी से ज्यादा वर्षा हो चुकी है।

इन क्षेत्रों में हुई वर्षा

पेंड्रा-तखतपुर-दुर्ग में 8 सेमी, कुसमी 7 सेमी, धरमजयगढ़ 6 सेमी, घरघोड़ा-पखांजुर-फरसगांव 5 सेमी, बस्तर- चांपा-गुंडरदेही 4 सेमी वर्षा हुई। इसके साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक प्रदेश में मौसम की स्थिति यही बनी रहेगी।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका के साथ ही एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पूर्व मध्यप्रदेश के ऊपर 7.6 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से शनिवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। साथ ही अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा।