सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार ने मंगलवार को पंजाब किंग्‍स के खिलाफ आईपीएल 2024 के 23वें मैच में इतिहास रच दिया। भुवनेश्‍वर कुमार ने सनराइजर्स हैदराबाद की जीत में प्रमुख भूमिका निभाई, जो कि घर से दूर उनकी पहली जीत भी रही।

भुवनेश्‍वर कुमार ने पंजाब किंग्‍स के खिलाफ चार ओवर के अपने स्‍पेल में 32 रन देकर दो विकेट चटकाए। 34 साल के तेज गेंदबाज ने रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ा और आईपीएल इतिहास में पांचवें सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

याद हो कि पैट कमिंस ने जॉनी बेयरस्‍टो को सबसे पहले चलता किया और फिर भुवनेश्‍वर कुमार ने प्रभसिमरन सिंह और पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान शिखर धवन को अपना शिकार बनाया। धवन का विकेट दुर्लभ था, लेकिन विकेट के पीछे हेनरिच क्‍लासेन ने बेहतरीन स्‍टंपिंग की।

भुवी ने रचा इतिहास

शिखर धवन का विकेट आईपीएल इतिहास में ऐसा 9वां मौका रहा, जहां तेज गेंदबाज की गेंद पर बल्‍लेबाज स्‍टंपिंग आउट हुआ। आईपीएल इतिहास में आठ साल में पहली बार ऐसा कारनामा हुआ। भुवनेश्‍वर कुमार ने अपना नाम इतिहास की किताबों में दर्ज कराया क्‍योंकि वो आईपीएल इतिहास में दो बल्‍लेबाजों को स्‍टंपिंग आउट कराने वाले पहले तेज गेंदबाज बने।

भुवनेश्‍वर कुमार ने आईपीएल में 11 साल बाद किसी बल्‍लेबाज को स्‍टंपिंग आउट कराया। इससे पहले 2013 संस्‍करण में भुवनेश्‍वर कुमार ने पुणे वॉरियर्स की तरफ से खेलते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स के मानविंदर बिस्‍ला को स्‍टंपिंग आउट कराया था। भुवनेश्‍वर कुमार ने आईपीएल में 173 विकेट चटकाए हैं, जो कि भारतीय तेज गेंदबाजों में सर्वश्रेष्‍ठ हैं।