नई दिल्ली । देश में शनिवार को नवरात्रि की सप्तमी पर मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। नवरात्रि के उत्सव में देवी दुर्गा और उनके नौ रूपों की पूजा होती है। यह त्योहार पूरे देश में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। भक्त देवी दुर्गा की पूजा करते हैं और उपवास रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि नवरात्र देवी दुर्गा की राक्षस महिषासुर पर विजय का प्रतीक है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। दिल्ली में भी इस मौके पर मंदिरों में भक्तों की भीड़ है। साथ ही नवरात्रि में रामलीला का आयोजन होता है। इनके लिए पंडाल बनाए जाते हैं, जहां दुर्गा मां और उनके नौ रूपों की पूजा होती है। वहीं रामलीला का कार्यक्रम भी होती है। इस दौरान दुर्गा पूजा की धूम देखने को मिलती है। कश्मीरी गेट, मिंटो रोड, मेला ग्राउंड, सफदरजंग, तिमारपुर, मयूर विहार, आराम बाग और ग्रेटर कैलाश आदि जगहों में देवी दुर्गा के भव्य पंडाल सजते हैं।

कश्मीरी गेट
राष्ट्रीय राजधानी सबसे पुराना और प्रसिद्ध दुर्गा पूजा पंडाल कश्मीरी गेट में पर लगाया जाता है। यह मां दुर्गा को उनके गौरवशाली अवतार और आधुनिक पंडाल वास्तुकला देखने के लिए दिल्ली के टॉप जगहों में से एक है। यह पूजा पंडाल बंगाली सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अलीपुर रोड में लगाई जाती है। इस पूजा पंडाल के निकटतम मेट्रो स्टेशन कश्मीरी गेट है।

ग्रेटर कैलाश 2
ग्रेटर कैलाश 2 में लगाए जाने वाले दुर्गा पूजा के पंडाल भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध हैं। पंडालों में होने वाले पारंपरिक धुनुची नाच और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को देखने के लिए काफी संख्या में लोग पहुंचते हैं। इस पूजा पंडाल को देखने पहुंचने के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन ग्रेटर कैलाश है।

चितरंजन पार्क
चितरंजन पार्क यानी सीआर पार्क का पूजा पंडाल भी काफी भव्य होता है। नवरात्रि के दौरान इस पंडाल में दर्शन के लिए भारी भीड़ लगती है। सीआर पार्क में सन् 1976 में पूजा पंडाल की शुरुआत हुई थी। यहां हर साल अलग-अलग थीम के हिसाब से सजावट होती है। यहां नेहरू एन्क्लेव मेट्रो उतर कर जा सकते हैं।

मिंटो रोड
मिंटो रोड पूजा समिति पूरे दुर्गा पूजा के दौरान, विशेषकर शाम के दौरान अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करती है। यहां पर होने वाली दुर्गा पूजा दिल्ली में आयोजित सबसे पुरानी दुर्गा पूजाओं में से एक है। इस पूजा पंडाल के निकटतम मेट्रो स्टेशन राजीव चौक है।

मयूर विहार 1
मयूर विहार 1 की मिलानी पूजा समिति हर साल थीम-आधारित पूजा का आयोजन करती है। यह सुप्रीम एन्क्लेव अपार्टमेंट के पास मैदान में आयोजित किया जाता है। यह थीम-आधारित पूजा के साथ-साथ वास्तव में बंगाली दुर्गा पूजा की विरासत को भी लेकर चल रहे हैं। इस पूजा पंडाल के निकटतम मेट्रो स्टेशन मयूर विहार 1 है।