वाशिंगटन । इजराइल-ईरान तनाव के बीच शीर्ष अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने कांग्रेस को बताया कि 2023 में भारत ने खुद को एक वैश्विक नेता के रूप में प्रदर्शित किया क्योंकि भारत ने पूरे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीनी दादागिरी का मुकाबला करने की अधिक इच्छा दिखाई और अपनी सेना को आधुनिक बनाने और रूसी मूल-उपकरणों पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए कदम उठाए।
रक्षा खुफिया एजेंसी के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल जेफरी क्रूस की टिप्पणी चीन का मुकाबला करने वाली रक्षा खुफिया पर कांग्रेस की सुनवाई के दौरान आई।
क्रूस ने कहा, पिछले वर्ष के दौरान, भारत ने समूह 20 के आर्थिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करके खुद को एक वैश्विक नेता के रूप में प्रदर्शित किया है और पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चीन) पूरे भारत-प्रशांत क्षेत्र में गतिविधि का मुकाबला करने की अधिक इच्छा जाहिर की है। क्रूस ने कहा, 2023 में भारत ने चीन से प्रतिस्पर्धा करने और रूसी मूल के उपकरणों पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए अपनी सेना को आधुनिक बनाने के लिए कदम उठाए। भारत ने अपने पहले घरेलू स्तर पर निर्मित विमानवाहक पोत का समुद्री परीक्षण किया और प्रमुख रक्षा प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण पर कई पश्चिमी देशों के साथ बातचीत भी की है। यूक्रेन पर रूस के हमले पर भारत ने अपना तटस्थ रुख बरकरार रखा है। क्रूस ने कहा, रूस भारत का सबसे महत्वपूर्ण रक्षा साझेदार बना हुआ है और भारत अपनी रक्षा अधिग्रहण साझेदारी में विविधता लाने की भारत की इच्छा के बावजूद, मास्को से एस-400 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली जैसे हथियार हासिल करना जारी रखे हुए है।
उन्होंने सांसदों से कहा, 2024 में, भारत शायद अपने राष्ट्रीय संसदीय चुनावों को सुरक्षित करने, आर्थिक विकास को बनाए रखने और अपने सैन्य आधुनिकीकरण प्रयास के हिस्से के रूप में मेक इन इंडिया पहल पर ध्यान केंद्रित करेगी, जिसका उद्देश्य बीजिंग का मुकाबला करना है।  क्रूस ने सांसदों को बताया कि दोनों पक्षों ने क्षेत्र में लगभग 50,000-60,000 सैनिक बनाए रखे हैं और सीमा के पास अपने सैन्य बुनियादी ढांचे में सुधार जारी रखा है। पाकिस्तान पर, क्रूस ने सांसदों से कहा कि उसने कश्मीर के बारे में भारत के साथ अपने विवाद को सुलझाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित अंतरराष्ट्रीय समर्थन मांगा है। क्रूस ने कहा, पाकिस्तान ने अपनी आर्थिक उथल-पुथल के बावजूद अपने परमाणु आधुनिकीकरण प्रयासों को जारी रखा है। क्रूस ने कहा, भारत के साथ पाकिस्तान के विवादास्पद रिश्ते उसकी रक्षा नीति को आगे बढ़ा रहे हैं। हालाँकि, फरवरी 2021 में युद्धविराम की सिफारिश के बाद से देशों के बीच सीमा पार हिंसा में कमी आई है।