चेन्नई| भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारियों को भरोसा है कि उनका 'बाहुबली' रॉकेट रविवार को बिना किसी रोक-टोक के अपना ऐतिहासिक मिशन पूरा कर लेगा।

भारत के भारी लिफ्ट रॉकेट लगभग 640 टन जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल एमके-3 (जीएसएलवी एमके-3) को 'बाहुबली' के रूप में उपनाम दिया गया था जब उसने चंद्रयान -2 अंतरिक्ष यान के साथ उड़ान भरी थी। अब, रॉकेट का नाम बदलकर एलवीएम3 एम2 कर दिया गया, जो 36 वनवेब उपग्रहों को कम पृथ्वी की कक्षा (एलईओ) में गोफन करने के लिए लगभग छह टन वजन के एक ऐतिहासिक मिशन पर ले जाएगा।

यह पहली बार है जब रॉकेट का इस्तेमाल विदेशी उपग्रहों को ले जाने के लिए किया जा रहा है। इन सभी वर्षों में जीएसएलवी एमके-3 रॉकेट का उपयोग भारत के संचार उपग्रह और अन्य पेलोड को ले जाने के लिए किया गया था।

इसरो की हालिया विफलताओं के बाद- लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) अपने पहले प्रक्षेपण में विफल रहा और इसी तरह, एक ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) मिशन भी विफल रहा। अब रविवार को कमाल देखने को मिलने वाला है। वनवेब उपग्रहों के अलावा, रविवार को एलवीएम3 रॉकेट पर और भी बहुत कुछ सवार होगा।

इसरो के अध्यक्ष और अंतरिक्ष विभाग के सचिव एस. सोमनाथ ने आईएएनएस को बताया कि एलवीएम3 रॉकेट से भारत वैश्विक बाजार में रिक्त स्थान को भर सकता है, जो उपग्रहों को लॉन्च करने वाली कंपनियों की जरूरतों को पूरा कर सकता है।

इसरो 2023 में 36 वनवेब उपग्रहों का एक और सेट भी लॉन्च करेगा। सोमनाथ ने कहा कि आगे के अनुबंध इस बात पर निर्भर करेंगे कि इसरो दो वनवेब अनुबंधों को कैसे निष्पादित करता है। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारी उम्मीद कर रहे हैं कि 'बाहुबली' उपग्रहों को अंतरिक्ष में पहुंचाएगा और दिवाली खुशनुमा होगी।