इस वर्ष सामान्य से दो दिन पहले आठ जून को ही छत्‍तीसगढ़ में मानसून पहुंचने के बाद भी जून में सामान्य से 30 प्रतिशत बारिश कम हुई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एक से 30 जून तक प्रदेश में 136.3 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य रूप से 193.5 मिमी बारिश होनी चाहिए थी। इसके साथ ही प्रदेश के 18 जिलों में कम बारिश हुई और दो जिले ऐसे हैं, जहां बहुत ही कम बारिश हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले तीन दिनों में सरगुजा संभाग व बिलासपुर संभाग से लगे हुए जिलों में भारी बारिश की संभावना है। हालांकि मध्य व दक्षिण छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधि थोड़ी कम होगी। रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में सोमवार सुबह से बादल छाने के साथ हल्की बारिश हुई। इसके चलते मौसम में ठंडकता आ गई है।

विभाग के अनुसार अभी मौसम का मिजाज ऐसे ही रहेगा। दर्री में 114 मिमी, पाली में 110 मिमी, कोरबा में 106 मिमी, कटघोरा में 85.4 मिमी, मस्तुरी में 80.4 मिमी, रायपुर में 70.0 मिमी, लोरमी में 68.5 मिमी और भानपुरी में 67.6 मिमी बारिश हुई।

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक द्रोणिका उत्तर पंजाब से मिजोरम तक 0.9 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से मंगलवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। भारी वर्षा के क्षेत्र सरगुजा संभाग के जिले व बिलासपुर संभाग के जिले हैं।

बीते कुछ दिनों से प्रदेशभर में हो रही बारिश के चलते अब उमस से राहत मिली है और अधिकतम तापमान में 4.5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है। सोमवार को अंबिकापुर का अधिकतम तापमान 26.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से 4.5 डिग्री कम है।

इसी प्रकार रायपुर का अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.6 डिग्री कम है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अधिकतम व न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा।