भोपाल । लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर भाजपा कांग्रेस से बाजी मारती नजर आ रही है। भाजपा में बूथवार तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। यह भी तय है कि किस बूथ पर किस कार्यकर्ता की ड्यूटी रहेगी और उसके दायित्व क्या होंगे, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस फिलहाल इस बारे में रणनीति ही तैयार नहीं कर सकी है।
कांग्रेस में बूथवार सम्मेलन तो दूर की बात है, कार्यकर्ताओं को अब तक दायित्व तक नहीं सौंपे गए हैं। पार्टी के नेताओं का कहना है कि जल्द ही हम रणनीति तय कर लेंगे। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर कांग्रेस किस आधार पर जीत का दंभ भर रही है। भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूसिंह रघुवंशी के अनुसार, भाजपा में व्यक्ति नहीं, अपितु संगठन चुनाव लड़ता है। पार्टी में आम चुनाव की तैयारी वर्षों पहले शुरू हो जाती है। इस बार भी वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी ने पांच वर्ष पहले से तैयारी शुरू कर दी थी। इसी का लाभ पार्टी को विधानसभा चुनाव में मिला और लोकसभा चुनाव में भी मिलेगा।
पन्ना प्रमुख के पास होती है 30-35 मतदाताओं की जिम्मेदारी
भाजपा संगठन की सबसे छोटी इकाई होती है पन्ना प्रमुख। पन्ना प्रमुख के पास मतदाता सूची के एक पन्ने में शामिल मतदाताओं से संपर्क में बने रहने की जिम्मेदारी होती है। सामान्यत: मतदाता सूची के एक पन्ने पर 30-35 मतदाताओं के नाम होते हैं। यानी पन्ना प्रमुख और उसके सहयोगी की जिम्मेदारी पार्टी की रणनीति, योजनाओं आदि की जानकारी इन 30-35 मतदाताओं तक पहुंचाने की होती है। ये पन्ना प्रमुख इन मतदाताओं के बारे में छोटी से छोटी जानकारी भी अपडेट करते हैं। पार्टी ने बूथवार तैयारियों के चलते बूथवार कमेटी भी गठित कर दी है। एक बूथ पर 21 लोगों की कमेटी बनाई गई है जो मतदान पर नजर रखेगी। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि यह तैयारी ही पार्टी का जनाधार तैयार करने में मदद करती है।
लाभार्थी संपर्क सहित कई आयोजन कर चुकी है भाजपा
लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी लाभार्थी संपर्क सहित कई आयोजन कर चुकी है। लाभार्थी संपर्क के तहत पार्टी के नेता गांव में बूथ पर संपर्क कर एक रात गांव में बिताकर वहां के मतदाताओं से संपर्क कर चुके हैं। लाभार्थी संपर्क के तहत पार्टी ने केंद्र की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से योजनाओं का वर्णन मतदाताओं के सामने करने की योजना पर भी अमल किया।
इधर कोई सुगबुगाहट नहीं
एक तरफ तो भाजपा बूथवार तैयारियों से आगे निकल चुकी है, दूसरी तरफ कांग्रेस में अब तक तैयारियों को लेकर किसी तरह की कोई सुगबुगाहट नजर नहीं आ रही। कांग्रेस के नगर अध्यक्ष सुरजीतसिंह चड्ढा का कहना है कि जल्द ही हम रणनीति तैयार करेंगे। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि यह सुस्ती ही पार्टी को नुकसान पहुंचा रही है। हर चुनाव के बाद बात होती है कि अगली बार तैयारियां जल्दी शुरू करेंगे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता। इधर भाजपा के नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे कह रहे हैं कि हमने बूथवार तैयारी पूरी कर ली है। हमारा ध्यान अब उन बूथों पर है जहां विधानसभा चुनाव में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था या कम मतों से जीत दर्ज हुई थी। हम अलग-अलग समय पर कार्यकर्ता सम्मेलन कर चुके हैं। ये आयोजन अब भी जारी हैं और निश्चित ही इसका फायदा संगठन को मिलेगा।