महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को बताया कि केंद्र सरकार दो लाख टन प्याज की खरीद करेगी। फडणवीस ने बताया कि यह खरीद 2410 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी जाएंगी। फडणवीस ने कहा कि सरकार के इस कदम से प्याज किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। फडणवीस ने कहा कि नासिक और अहमदनगर में प्याज की खरीद के लिए विशेष खरीद केंद्र बनाए जाएंगे। 

बता दें कि देवेंद्र फडणवीस का यह एलान ऐसे वक्त आया है, जब प्याज उत्पादक किसान और व्यापारी केंद्र सरकार के उस फैसले का विरोध कर रहे हैं, जिसमें केंद्र सरकार ने प्याज की निर्यात पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने प्याज की कीमतों को काबू में रखने और स्थानीय बाजार में आपूर्ति को बेहतर करने के लिए यह कदम उठाया है। हालांकि किसानों और व्यापारी सरकार के इस फैसले से खुश नहीं हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार ने किसानों की नाराजगी दूर करने के लिए ही प्याज की इतने बड़े पैमाने पर खरीद करने का फैसला किया है।  

2410 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदेगी सरकार प्याज
देवेंद्र फडणवीस इन दिनों जापान के दौरे पर हैं और उन्होंने मंगलवार को वहीं से सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए केंद्र सरकार द्वारा प्याज खरीद की जानकारी दी। फडणवीस ने बताया कि 'उन्होंने प्याज के मुद्दे पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल से बात की थी। केंद्र सरकार 2410 प्रति क्विंटल के दर से दो लाख टन प्याज की खरीद करेगी।' केंद्र सरकार द्वारा प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाने के आदेश के बाद नासिक में एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी और लासलगांव मंडी में सोमवार को प्याज की नीलामी बंद रखने का फैसला किया। लासलगांव मंडी भारत में प्याज की सबसे बड़ी मंडी है। कई किसान संगठनों ने भी नासिक में सरकार के फैसले के खिलाफ प्रदर्शन किया।