अयोध्या, अयोध्या आज भव्य है... अलौकिक है और रामधुन से गूंज रही है। उधर, देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भजन-कीर्तन और पूजा -भंडारा हो रहे हैं, क्योंकि आज अयोध्या के नए मंदिर में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा होगी।
देश-विदेश से कई अतिथि पहुंच चुके हैं। इनमें संघ प्रमुख मोहन भागवत, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, मुकेश-नीता अंबानी, गौतम अडाणी, अमिताभ बच्चन, रजनीकांत शामिल हैं। पीएम नरेंद्र मोदी सुबह 10 बजकर 20 मिनट पर अयोध्या पहुंचेंगे।
सोमवार सुबह समारोह की शुरुआत मंगल ध्वनि से होगी। विभिन्न राज्यों के 50 से ज्यादा वाद्ययंत्र सुबह 10 बजे से स्वर लहरियां बिखेरेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर बनाने वाले श्रमजीवियों से मुलाकात करेंगे। कुबेर टीला जाकर भगवान शिव का पूजन करेंगे। शाम को दीप प्रज्ज्वलित कर देशभर में फिर दिवाली मनाई जाएगी।अयोध्या में लोग रातभर भजन गाते और नाचते दिखे। पूरी अयोध्या को फूलों से सजाया गया है।

दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण होगा
आज सुबह से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को दूरदर्शन के राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चैनलों पर अयोध्या से सीधा प्रसारण होगा। तमाम टीवी चैनलों, राममंदिर ट्रस्ट, विहिप और आरएसएस से जुड़े सहयोगी संगठनों के यूट्यूब चैनल, सोशल मीडिया से भी प्राण-प्रतिष्ठा की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी।

प्राण प्रतिष्ठा से पहले 6 दिन चले अनुष्ठान
16 जनवरी से ही रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की प्रक्रिया जारी है। इस दिन प्रायश्चित्त और कर्मकूटि पूजन कराया गया।
17 जनवरी को रामलला की नई मूर्ति को मंदिर परिसर में प्रवेश कराया गया।
18 जनवरी को तीर्थ पूजन, जल यात्रा, जलाधिवास और गंधाधिवास के साथ ही श्रीरामलला विग्रह को उनके स्थान पर विराजमान किया गया।
19 जनवरी को औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, धान्याधिवास कराया गया।
20 जनवरी को शर्कराधिवास, फलाधिवास, पुष्पाधिवास कराया गया।
21 जनवरी को मध्याधिवास और शैय्याधिवास कराया गया।