दिल्ली सरकार ने दिल्ली पुलिस के शहीद ASI शंभू दयाल के परिवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जनता की रक्षा करते हुए ASI शंभु दयाल ने अपनी जान की परवाह नहीं की और वे शहीद हो गए। हमें उन पर गर्व है। हालांकि उनकी जान की कोई कीमत नहीं है, पर हम उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मोबाइल छीनने के आरोपी के हमले में अपनी जान गंवाने वाले मायापुरी थाने के जांबाज ASI शंभू दयाल के संबंध में बुधवार को एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने कहा कि समाज और लोगों की सुरक्षा के लिए शंभूदयाल ने अपनी जान पर खेल कर अपना फर्ज निभाया। इस कारण अब हम सबका फर्ज है कि ऐसे जांबाज पुलिसकर्मी के परिवार का ख्याल रखें। 

दिल्ली महिला आयोग ने दिवंगत एएसआई शंभु दयाल को उनकी बहादुरी के लिए सम्मानित करने का निर्णय लिया है। आयोग मार्च माह में आयोजित होने वाले अपने वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पुरस्कार समारोह के अवसर पर उनके परिजनों को सम्मान देगा। इस संबंध में आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने ट्वीट करके जानकारी दी।

 गत चार जनवरी को एएसआई शंभु दयाल को मायापुरी इलाके में एक महिला व उसके पति के साथ लूटपाट के मामले की सूचना मिली थी। इसके बाद एएसआई शंभू दयाल ने घटनास्थल पर जाकर आरोपी को पकड़ लिया था, मगर आरोपी ने एएसआई शंभू दयाल पर चाकू से हमला कर दिया। इसके बावजूद शंभू दयाल ने अत्यधिक बहादुरी का प्रदर्शन किया और अपनी पूरी ताकत से मुकाबला किया। इस दौरान शंभु दयाल गंभीर रूप से घायल हो गए थे और उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उनका निधन हो गया।