भारत में हर साल डेंगू से कई मरीजों की मौत हो जाती है। इस बार भी देश में कुछ ऐसा ही हाल रहा। भारत के अलावा पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश भी डेंगू से परेशान है।बांग्लादेश में इस साल डेंगू के इतने केस आए कि उसने पिछले साल का भी रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया है।  रिपोर्ट के अनुसार बताया कि आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि 2023 में बांग्लादेश में डेंगू बुखार से 1,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। 

रिपोर्ट में दी गई मौत के आंकड़ें पिछले पूरे वर्ष की तुलना में लगभग चार गुना अधिक हैं।

रिपोर्ट में बताया गया कि साल 2023 के पहले नौ महीनों में कम से कम 1,017 लोगों की मौत हो गई है और लगभग 209,000 लोग संक्रमित हो गए हैं। यह आंकड़ा साल 2000 में पहली बार फैली महामारी के बाद से बांग्लादेश में मच्छर जनित बीमारी का सबसे खराब आंकड़ा है। मृतकों में 112 बच्चे भी शामिल हैं। इन आंकड़ों में 15 वर्ष और उससे कम, जिसमें शिशु भी शामिल हैं।

बढ़ते डेंगू के मामलों की वजह से देश के सभी अस्पताल मरीजों के लिए पर्याप्त जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इन दिनों बांग्लादेश में यह बीमारी तेजी से फैल रही है।

डेंगू उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाई जाने वाली एक बीमारी है और इससे तेज बुखार, सिरदर्द, मतली, उल्टी, मांसपेशियों में दर्द और सबसे गंभीर मामलों में रक्तस्राव होता है जिससे मृत्यु हो सकती है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने डेंगू के बढ़ते मरीजों को देखते हुए चेतावनी जारी की है। डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि डेंगू और मच्छर जनित वायरस से होने वाली अन्य बीमारियां, जैसे चिकनगुनिया, येलो बुखार और जीका, जलवायु परिवर्तन के कारण तेजी से फैल रही हैं।