भोपाल ।  शहर की प्रिया भावे चित्तावर ने एक बार फिर कमाल कर दिखाया है। पेशे से डाक्टर प्रिया ने गत दिनों वेस्टर्न आस्ट्रेलिया में आयोजित सबसे बड़ी आयरनमैन चैंपियनशिप में सफलता प्राप्त की है। इस कठिन चैंपियनिशप को पूरा करने वाली वह प्रदेश की एकमात्र महिला हैं। उन्होंने उक्त चैंपियनशिप में 42.2 किमी की दौड़, 3.8 किमी की तैराकी और 180 किमी की साइकिलिंग की। इन तीनों ही टास्क को पूरा करने में उन्हें 16 घंटे 10 मिनट का समय लगा है। उन्होंने महिलाओं की 46 से 50 आयु समूह में हिस्सा लिया। इस कैटेगरी में एक हजार महिलाओं ने हिस्सा लिया। जबकि दुनिया भर से 3000 प्रतिभागियों ने चैंपियनशिप में भागीदारी की थी। बतादें कि उन्होंने अब तक चार आयरनमैन चैंपियनशिप को पूरा किया है। प्रिया भावे चित्तवार के दो बेटे हैं। वह शहर के निजी अस्ताल में संतानहीनता वाले कपल्स का इलाज करती हैं।

दो माह पहले बार्सिलोना में हुई थीं विफल

प्रिया ने बताया कि मैंने दो माह पहले बर्सिलोना में आयोजित फुल आयरनमैन चैंपियनिशप में हिस्सा लिया था, लेकिन उसमें सफल नहीं हो सकी थीं, जिससे निराशा मिली। तैराकी के दौरान कटआफ समय नहीं ला पा रही थी। फिर लोगों ने कहा कि आप अभी दो साल का समय और लेकर तैयारी करो। मेरी जिद थी कि मुझे इसी वर्ष उक्त चैंपियनशिप को पूरा करना है। इसलिए कठिन परिश्रम करने जुट गई और तैराकी पर फोकस किया।

बड़े तालाब में किया तैराकी का अभ्यास

उन्होंने बताया कि आयरनमैन चैंपियनशिप के दौरान समुद्र में तैराकी करनी होती है। समुद्र में हवा का प्रभाव बहुत ज्यादा होता है इसलिए मैंने तकनीक पर काम किया। बड़ा तालाब में तैराकी का अभ्यास का अभ्यास किया। शीतलदास की बगिया से राजाभोज की प्रतिमा तक पांच चक्कर लगाकर 3.8 किमी की तैराकी का अभ्यास करती थीं। जिसका मुझे फायदा मिला और फुल आयरनमैन चैंपियनशिप में दो घंटे 20 मिनट की तैराकी को एक घंटा 52 मिनट में पूरा करने में सफल हो सकी।

जो हम सोचते हैं, उसे पूरा करना चाहिए

वह बताती हैं कि मैं शुरू से ही पढ़ाई में ही दिलचस्पी रही। परिवार में खेल से किसी का लेना-देना नहीं रहा। मेरी सोच यही रही कि जब हम कोई मुश्किल काम करते हैं तो जीवन में जोश बना रहता है। हमें अपने ऊपर लिमटेशन नहीं डालनी चाहिए, जो हम सोचते हैं पूरा करना चाहिए। मैं जब 40 वर्ष की हुई थी तभी सोच लिया था कि 46 वर्ष की उम्र तक आयरनमैन बनना है। यह आरयरनमैन इस वर्ष की आखिरी चैंपियनशिप थी। इसलिए इसी वर्ष पूरा करने का निर्णल लिया।

तीन आयरनमैन को किया है पूरा

प्रिया ने इससे पहले तीन आयरनमैन प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर सफलता प्राप्त की है। इसी वर्ष कजाकिस्तान के अस्थान में आयोजित आयरनमैन 70.3 चैंपियनिश को पूरा किया था, जिसमें उन्हें 90 किमी की साइकिलिंग के साथ 21 किमी की दौड़ और 1900 मीटर की तैराकी की थी। वहीं गोवा आयरनमैन को भी पूरा किया था। कुल मिलाकर उन्होंने चार बार आयरमैन चैंपियनिशप को पूरा किया है।