नई दिल्ली । विपक्ष के इंडिया गठबंधन की बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होने वाली है। इसके पहले बैठक का एजेंडा सामने आ गया है। इसमें ‘इंडिया गठबंधन के लोगो को जारी करने के साथ ही समन्वय समिति के गठन, संयोजकों की नियुक्ति, आम चुनावों के लिए समक्षौते में शामिल सभी पार्टियों के बी विकल्प और संभावित सीट-बंटवारे के फार्मूले पर भी चर्चा हो सकती है।  विपक्षी इंडिया गठबंधन की बैठक के एजेंडे में आम चुनावों के लिए रणनीतियां तय करने के साथ ही और कई चीजें भी शामिल हैं।  इंडिया गठबंधन की मुंबई बैठक में उसके लोगो को जारी किया जाएगा, जो सबके आकर्षण का केंद्र बन सकता है। 
साथ ही समन्वय के लिए दिल्ली में ‘इंडिया’ गठबंधन का हेडक्वार्टर बनाने के प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी। इस बैठक में गठबंधन के लिए संयोजक/ चेयरपर्सन पद के प्रस्ताव पर चर्चा होगी। साथ ही कोऑर्डिनेशन कमेटी के गठन को अंतिम रूप देने पर चर्चा होगी। विपक्षी पार्टियों की बड़ी बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए एक कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के प्रस्ताव पर चर्चा होने की उम्मीद है। साथ ही मीडिया में विपक्ष का पक्ष जोरदार ढंग से रखने के लिए ‘इंडिया गठबंधन के प्रवक्ताओं की नियुक्ति के प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी। भविष्य में सामूहिक रैली करने पर बैठक में चर्चा होगी है। 
बैठक में ‘इंडिया’ गठबंधन के विस्तार और ज्यादा पार्टियों को गठबंधन में शामिल होने को लेकर कोई बड़ी घोषणा की जा सकती है। सीटों के तालमेल और सीट शेयरिंग पर अभी से कोई ठोस चर्चा होने की उम्मीद है। हालांकि कौन कहां से कैसे चुनाव लड़ेगा? इसकी घोषणा अभी नहीं होगी। इस मुद्दे को आनेवाले महीनों में राज्यों के स्तर पर तय किए जाने की संभावना है। 
वहीं कांग्रेस के सूत्रों का दावा है कि महाराष्ट्र के कुल 12 छोटे राजनीतिक दल ‘इंडिया’ गठबंधन से जुड़ने वाले हैं। इन 12 दलों में किसान और मजदूर पार्टी, पूर्व सांसद राजू शेट्टी की पार्टी स्वाभिमानी शेतकरी संगठन सहित अन्य छोटे दल हैं। 
वहीं महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और आधा दर्जन राज्यों के मुख्यमंत्री बैठक के मुंबई चरण में भाग लेने वाले हैं। उन्होंने कहा कि विपक्षी गठबंधन बैठक  बीजेपी चले जाओ का नारा देगा। महात्मा गांधी ने मुंबई से अंग्रेजों को चले जाओ (भारत छोड़ो) का नारा दिया था। उसी तरह, मुंबई में भारत की बैठक में मोदी सरकार चले जाओ, भाजपा चले जाओ का नारा देगी। इस बीच, बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू नेता नीतीश कुमार ने विपक्षी गुट में शामिल होने के लिए एनडीए के पूर्व सहयोगी शिरोमणि अकाली दल और इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) से संपर्क किया है।
गौरतलब है कि महाराष्ट्र के इन 12 छोटे दलों ने महा विकास अघाड़ी से अलग अपना एक ग्रुप बनाया था और बीजेपी के खिलाफ अभियान चला रहे थे। हाल ही में शरद पवार और उद्धव ठाकरे ने ग्रुप से संपर्क कर इंडिया’ गठबंधन का साथ देने की अपील की थी। महाराष्ट्र कांग्रेस 31 अगस्त को सोनिया गांधी और राहुल गांधी के स्वागत के लिए बड़ी तैयारी कर रही है।