भोपाल ।  कोरोना संकट के कारण लगातार दो साल तक परेशानियों के दौर से गुजर चुकी एयरलाइंस कंपनियों के अच्छे दिन वापस आ गए हैं। ग्रीष्मकालीन अवकाश के कारण यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। इसका असर किराये में बढ़ोतरी के रूप में नजर आने लगा है। भोपाल से दिल्ली, मुंबई सहित बड़े शहरों का स्पाट फेयर डेढ़ गुना तक बढ़ गया है। प्री-बुकिंग कराने पर यात्रियों को थोड़ी राहत मिल जाती है। कोरोना संकट के कारण एयरलाइंस कंपनियों को अपनी उड़ानों के फेरे कम करने पड़े थे। कुछ समय के लिए उड़ानें बंद भी करनी पड़ी थी। अब यह बीते दिनों की बात हो चुकी है। लोग परिवार के साथ घूमने निकल रहे हैं। विमान से सफर करना अब सामान्य बात होती जा रही है। अच्छी बुकिंग के कारण ही किराया बढ़ रहा है। विमान किराया प्रारंभ से ही यात्रियों की संख्या के आधार पर तय होता आया है, जिस तरह कुछ ट्रैन में डायनामिक फेयर लिया जाता है उसी तरह विमान में भी बुकिंग बढ़ने पर किराया बढ़ जाता है। अंतिम दिन का किराया यानि स्पाट फेयर तो डेढ़ से दो गुना तक होता है। यदि किसी उड़ान में सीटों की बुकिंग कम हुई तो कई बार अंतिम समय में सामान्य से कम किराये में भी बुकिंग कर ली जाती है, लेकिन सीजन के समय में ऐसा बहुत कम ही होता है।

उड़ानें कम होने से भी बढ़ा किराया

एयर इंडिया ने हाल ही में अपनी सुबह की दिल्ली एवं मुंबई उड़ान अस्थायी रूप से बंद कर दी है। दिल्ली से भोपाल आकर पुणे जाने वाली उड़ान भी एक माह के लिए बंद है। एक साथ तीन उड़ानें बंद होने के कारण सीटों की संख्या कम हुई है। इसका असर किराये में बढ़ोतरी के रूप में नजर आ रहा है। इस साल एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) के दाम भी बढ़े हैं। इस कारण भी कम किराये में सीट मिलना मुश्किल हो गई है। जिन शहरों तक एक ही उड़ान है वहां का किराया तो दो गुना तक बढ़ा दिया गया है।

लो-फेयर स्कीम का लाभ नहीं मिल रहा

भोपाल से उड़ानों की सीमित संख्या के कारण अब यात्रियों को लो-फेयर स्कीम का लाभ भी नहीं मिल पा रहा है। ट्रेवल्स एजेंट ओमप्रकाश रीझवानी शेरू का कहना है कि एयर इंडिया की उड़ानें कम होने से टिकट महंगे हो गए हैं। अब एयरलाइंस कंपनियां लो-फेयर स्कीम भी कम समय के लिए लाती हैंं। भोपाल के यात्रियों को इसका लाभ मुश्किल से ही मिल पाता है। सीटों की संख्या कम होने के कारण लो-फेयर सीटें कुछ ही समय में बुक हो जाती हैं।

भोपाल से विमान का किराया एक नजर में

शहर स्पाट फेयर प्री-बुकिंग फेयर

दिल्ली 6608 स्र्पये 4351 स्र्पये

मुंबई 6713 स्र्पये 3563 स्र्पये

बेंगलुरू 13223 स्र्पये 8813 स्र्पये

हैदराबाद 10703 स्र्पये 5663 स्र्पये

कोच्चि 15932 स्र्पये 10421 स्र्पये

चैन्न्ई 5243 स्र्पये 4403 स्र्पये

अहमदाबाद 7658 स्र्पये 4088 स्र्पये

आगरा 2499 स्र्पये 2499 स्र्पये

रायपुर 7343 स्र्पये 5348 स्र्पये

नोट- किराया इंडिगो से प्राप्त जानकारी के अनुसार। बुकिंग के समय किराया कम या अधिक हो सकता है। प्री-बुकिंग फेयर 15 दिन या अधिक समय पहले बुकिंग कराने पर।