युद्ध पर आधारित फिल्मों में एक्शन, रोमांच के साथ देशप्रेम का जज्बा इन कहानियों को देखने लायक बनाता है। ये फिल्में दर्शकों को खूब पसंद आती हैं। हिंदी सिनेमा में वॉर फिल्में बनाने का रिवाज काफी पुराना है। सिनेमा में तकनीक के विकास के साथ वॉर फिल्मों के निर्माण में भी तेजी आयी और कई युद्धों को पर्दे पर उतारा गया।

1. बॉर्डर (1997)

भारतीय सिनेमा में युद्ध आधारित मूवीज के लिए 'बॉर्डर' एक कल्ट फिल्म है। इस फिल्म में भारत और पाकिस्तान के बीच हुई 1971 की लड़ाई दिखाई गई थी। यह एक मल्टीस्टारर फिल्म थी, जिसमें असल सैनिकों पर बेस्ड किरदार थे। यह फिल्म अब भी टीवी पर खूब देखी जाती है।

एक्टर्स: सन्नी देओल, जैकी श्रॉफ, अक्षय खन्ना और सुनील शेट्टी

डायरेक्टर: जेपी दत्ता

2. एलओसी कारगिल (2003)

1999 के कारगिल युद्ध पर आधारित इस फिल्म में कई दिग्गज कलाकार थे। इसमें बताया गया है कि कारगिल युद्ध के दौरान भारत ने पाक पर कैसे विजयी पाई। यह फिल्म लड़ाई लड़ने वाले सैनिकों की निजी जिंदगी के कुछ पहलुओं को छूती हुई एक खूबसूरत फिल्म है। 

एक्टर्स: सजंय दत्त, अभिषेक बच्चन, मनोज बाजपेयी, सुनील शेट्टी, अजय देवगन और सैफ अली खान

डायरेक्टर: जेपी दत्ता

3. भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया (2021)

IAF यह फिल्म स्क्वॉड्रन लीडर विजय कार्णिक पर आधारित है। कार्णिक ने साल 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान 300 महिलाओं की मदद से अपने मिशन को पूरा किया था। इस फिल्म को खूब तारीफें भी मिली थीं।

एक्टर्स: अजय देवगन, संजय दत्त और शरद केलकर

डायरेक्टर: अभिषेक दुधैया

4. द गाजी अटैक (2017)

यह फिल्म 1971 के भारत-पाक युद्ध के दौरान पीएनएस गाजी (पनडुब्बी) के रहस्यमयी ढंग से डूबने की सच्ची घटनाओं से प्रेरित है। फिल्म में एक पनडुब्बी 18 दिन तक पानी के भीतर रहती है। इस दौरान उसके अंदर रह रहे सोल्जर्स को काफी संघर्ष करना पड़ता है।

एक्टर्स: राणा दुग्गबति, केके मेनन, ओम पुरी और अतुल कुलकर्णी

डायरेक्टर: संकल्प रेड्डी

5. शेरशाह (2021)

यह फिल्म कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा पर बेस्ड है। इसमें कैप्टन बत्रा की सैन्य बहादुरी के अलावा परिवार और प्रेम की कहानी भी बताई गई है। यह अमेजन प्राइम पर रिलीज हुई थी।

एक्टर्स: सिद्धार्थ मल्होत्रा, कियारा आडवाणी और शिव पंडित

डायरेक्टर: विष्णुवर्धन

6. केसरी (2019)

यह फिल्म ब्रिटिश भारतीय सेना में हवलदार ईशर सिंह की कहानी है। ईशर सिंह ने महज 21 सिख सैनिकों के साथ 10,000 पश्तून आक्रमणकारियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। वह अंतिम सांस तक लड़ता रहा था।

एक्टर्स: अक्षय कुमार, परिणीति चोपड़ा और विक्रम कोचर

डायरेक्टर: अनुराग सिंह

7. उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक (2019)

साल 2016 में कश्मीर के उरी में आर्मी बेस कैंप पर हुए आतंकवादी हमला होता है। इसके बाद भारत पाक से इसका बदला लेता है। भारत के जांबाज सैनिक पाक में घुसकर एक सीक्रेट ऑपरेशन करते हैं, जो पूरी तरह सफल रहता है। 

एक्टर्स: विक्की कौशल, यामी गौतम, मोहित रैना और परेश रावल

डायरेक्टर: आदित्य धर

8. हकीकत (1964) 

इस फिल्म की कहानी 1962 के भारत-चीन युद्ध पर आधारित है। यह एक ऐसी पलटन की कहानी है, जिसको लद्दाख के पहाड़ी इलाकों में मृत मान लिया गया है, लेकिन आदिवासियों ने उन्हें बचा लिया है।  

एक्टर्स: धर्मेंद्र, प्रिया राजवंश और विजय आनंद

डायरेक्टर: चेतन आनंद

9. मेजर (2022)

यह फिल्म मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की कहानी है। मेजर संदीप 2008 के मुंबई हमलों के दौरान शहीद हुए थे। फिल्म में उनके साहस और देशभक्ति के अलावा परिवार की कहानी भी दिखाई गई है।  

एक्टर्स: अदिवि शेष, सई मांजरेकर और प्रकाश राज

डायरेक्टर: शशि किरण टिक्का

10. पलटन (2018):

 यह फिल्म सिक्किम सीमा पर 1967 के नाथू ला और चो ला संघर्ष पर आधारित है। इसमें भारतीय सैनिक चीनी सैनिकों को धूल चटा देते हैं। यह संघर्ष 1962 के चीन-भारत युद्ध के बाद कि कुछ घटनाओं पर आधारित है। 

एक्टर्स: अर्जुन रामपाल, सोनू सूद, हर्षवर्धन राणे और जैकी श्रॉफ

डायरेक्टर: जेपी दत्ता