लखनऊ । इस साल सितंबर के महीने में जून जैसी गर्मी लोगों को लग रही है। उमस और धूप से यूपी के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के ऊपर है। लखनऊ मौसम केंद्र के अनुसार इस बार सितंबर  में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने वाला है। सितंबर में हल्की ठंड का एहसास लोगों को होने लगता था, लेकिन इस बार अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में ही लोगों को हल्की सर्दी का एहसास होगा। मौसम में हुए इस बड़े परिवर्तन से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जब जरूरी काम होता है तभी लोग घरों से बाहर निकलते  हैं।
लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि फिलहाल जो अधिकतम और न्यूनतम तापमान है अब यह स्थिर रहेगा। इसमें और बढ़ोतरी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि मौसम बदला है और यूपी के कुछ एक जिलों में हल्की बारिश हुई है, लेकिन बुधवार से लोगों को इस गर्मी से राहत मिलेगी क्योंकि प्रदेश भर में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। ऐसा नहीं है कि बारिश नहीं हो रही है। कई जिलों में रुक-रुक कर हल्की बारिश हो रही है। बादलों की आवाजाही चल रही है। हवाएं भी चल रही हैं, लेकिन धूप तेज होने से लोग परेशान हैं ।
लखनऊ में सोमवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में अधिकतम तापमान 34 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री से 30 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। 
बस्ती, झांसी, उरई, हमीरपुर, बरेली शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ व  बुलंदशहर में अधिकतम तापमान 34 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।