इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में एशेज सीरीज Ashes 2023 का चौथा टेस्ट मैच ENG vs AUS 4th test खेला जा रहा है। पांच मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने पहले दो टेस्ट और इंग्लैंड ने तीसरे मैच में जीत हासिल की।

इंग्लैंड ने बनाए कई रिकॉर्ड्स

अब चौथे टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड ने दमदार प्रदर्शन करते हुए इतिहास रचा है। इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 5.49 के रन रेट से 592 बनाकर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। साथ ही निजी तौर पर खिलाड़ियों की रिकॉर्ड्सबुक में कई बदलाव आए हैं। 

किसी भी विकेट का सबसे तेज दोहरा शतक

क्रॉली और रूट ने 29.4 ओवर में 6.94 के रन रेट से 206 रन की साझेदारी की। यह रन-रेट के आधार पर किसी भी विकेट के लिए Zak Crawley and Joe root partnership टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक है। इससे पहले सबसे ज्यादा रन रेट 6.91 था, जो 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में बेन स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी द्वारा बनाया गया था। इंग्लैंड के दोनों बल्लेबाजों ने छठे विकेट के लिए 47.4 ओवर में 399 रन जोडकर इतिहास रचा था।

0 पर लौटे क्रिस वोक्स

इंग्लैंड के पहले सात बल्लेबाजों में से 6 ने अपनी पहली पारी में 50 से अधिक रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए यह केवल तीसरा ऐसा उदाहरण है, इससे पहले दो बार 1893 में ओवल में और 1930 में किंग्स्टन में ऐसा हुआ था। मैनचेस्टर में इंग्लैंड की पहली पारी एक ही टेस्ट पारी में छह या अधिक बल्लेबाजों द्वारा पचास से अधिक का स्कोर बनाने का केवल सातवां उदाहरण है। ऐसे में क्रिस वोक्स इस एशेज सीरीज में शून्य पर आउट होने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज हैं।