इन्फोसिस ने एक चौंकाने वाले फैसले में अपने कर्मचारियों को गिग नौकरियां करने की अनुमति दे दी है। इन्फोसिस ने कहा है कि अगर कर्मचारी चाहें तो वे दूसरी कंपनियों के साथ जुड़ सकते हैं, लेकिन इसके लिए उनको पहले इन्फोसिस के प्रबंधकों की पूर्व सहमति लेनी होगी। इन्फोसिस ने इन नौकरियों को 'गिग' नौकरियां कहा है। शर्त यह भी है कि कर्मचारी जिन कंपनियों में पार्टटाइम जॉब करने जा रहे हैं, उनका इन्फोसिस और उसके ग्राहकों के साथ प्रतिस्पर्धा न हो और न ही हितों के टकराव हो।

कंपनी ने हालांकि गिग वर्कर्स की कोई परिभाषा नहीं दी है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि। कर्मचारियों को इंटरनल कम्युनिकेशन में इस बारे में विस्तार से बताया गया है। उसमें सभी बातें विस्तार से बताई गई हैं कि कर्मचारी 'गिग' वर्कर के रूप में कैसे काम कर सकते हैं। इंफोसिस ने 'गिग' वर्क को परिभाषित नहीं किया और न ही इसे 'मूनलाइटिंग' करार दिया।

इन्फोसिस का बड़ा फैसला

विश्लेषकों का कहना है कि इस कदम से कंपनी को नौकरी छोड़ने की चुनौतियों से निपटने में मदद मिल सकती है। आपको बताते चलें कि इन्फोसिस उन आईटी कंपनियों में शामिल है जहां कर्मचारियों द्वारा नौकरी छोडने की दर सबसे अधिक है। इस कदम से कर्मचारियों को कमाई का अतिरिक्त मौका मिलेगा। इसके अलावा वो कुछ नया करना चाहते हैं तो अपने तकनीकी जुनून को दूसरी कंपनी के काम में इस्तेमाल कर सकते हैं।