गरीब परिवारों को कम दाम में पीडीएस की राशन दुकानों से खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। राशनकार्डधारियों के सदस्यों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है, लेकिन ई-केवाईसी कराने सामने नहीं आ रहे हैं। इधर, खाद्य विभाग राशन कार्डों का नवीनीकरण शुरू करेगा।

के पहले ई-केवाईसी नहीं कराने वाले हितग्राहियों को राशन नहीं मिलेगा। जिले में कुल 486 शासकीय उचित मूल्य की दुकानें संचालित है। कुल दो लाख 37 हजार 339 राशनकार्ड प्रचलित है। 

प्रचलित राशनकार्ड में सदस्य के रूप में दर्ज नौ लाख 35 हजार 339 हितग्राहियों में से अबतक सात लाख 16 हजार 887 हितग्राहियों द्वारा अपने उचित मूल्य दुकान में जाकर ई-केवाईसी का कार्य करा लिया है। दो लाख 18 हजार 452 सदस्य अब तक ई-केवाईसी नहीं करा पाए हैं।

सर्वर का अड़ंगा, मशीनें भी खराबवेन नेशन वन कार्ड के तहत सरकारी राशन दुकानों को हाईटेक तो कर दिया है, लेकिन संचालकों और हितग्राहियों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है।

ई-पास और वेट मशीन में खराबी आने लगी है। मशीन में खराबी आने के बाद संचालकों को खाद्य दफ्तार की दौड़ लगानी पड़ रही है। राजनांदगांव के अलावा अन्य ब्लाकों से आने वाले संचालकों को काफी दिक्कतें हो रही है।

ब्लाकों में सर्विस सेंटर नहीं होने का खामियाजा संचालकों को भुगतना पड़ रहा है। बता दें कि खराब मशीन को सुधरवाने के लिए खाद्य विभाग में कर्मचारी बैठ रहे हैं। मशीनों में खराबी आने के कारण वितरण भी प्रभावित हो रहा है। राशन दुकान के संचालक हितग्राहियों को वापस लौटा रहे हैं।

हांफने लगी ई-पास और वेट मशीनें मशीनों में खराबी आने के कारण खाद्यान्न वितरण भी प्रभावित हो रहा है। यहीं नहीं मशीन में तकनीकी खराबी को ठीक करने कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है, लेकिन खराब पार्ट्स को बदलने संचालकों से राशि की मांग की जा रही है। करीब 110 से अधिक मशीनों में खराबी आ गई है।

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का धीमी सर्वर हितग्राहियों के लिए समस्या बन गई है। सर्वर ठप होने के कारण हितग्राहियों को राशन नहीं मिल पा रहा है। हितग्राही रोजाना पीडीएस दुकानों का चक्कर लगा रहे हैं।

एपीएल कार्डधारियों की संख्या अधिकदो लाख से अधिक सदस्यों ने अब तक अपना ई-केवाईसी नहीं करा पाए हैं। इसमें सबसे अधिक संख्या एपीएल कार्डधारी की है। एपीएल कार्डधारी प्रतिमाह राशन लेने पीडीएस दुकान पहुंच रहे हैं, लेकिन ई-केवाईसी नहीं करा पा रहे हैं। 

शासन ने तीन से चार बार ई-केवाईसी की मियाद बढ़ाई है। इसके बावजूद राशनकार्ड धारी ई-केवाईसी कराने रुचि नहीं दिखा रहे हैं। वर्जनराशन कार्ड में जितने सदस्यों के नाम अंकित हैं सभी को ई-केवाईसी कराना है। आगामी माह राशन कार्डों का नवीनीकरण किया जाएगा।