राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मानसून सक्रिय हो गया है, लेकिन पूरी दिल्ली में एक साथ तेज बारिश अभी तक नहीं हुई है। सोमवार को भी दिनभर बादल लुका-छुपी खेलते रहे लेकिन बारिश नहीं हुई। जिसकी वजह से लोगों को उमस का सामना करना पड़ा। मंगलवार को भी दिल्ली-NCR में सुबह से काले बादल आसमान में छाए हुए हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के सात दिवसीय पूर्वानुमान के अनुसार बारिश के कारण राजधानी में ऑरेंज अलर्ट जारी रहेगी। IMD के वेदर बुलेटिन में दिल्ली को लेकर कहा गया है कि अगले दो दिनों में मध्यम से भारी बारिश होगी और पूरे शहर में तेज हवाओं के साथ गरज के साथ छींटे पड़ेंगे।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

दिल्ली में अगले दो दिनों के लिए मौसम विभाग ने 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। दिल्ली को लेकर मौसम विशेषज्ञों ने बारिश की गतिविधि में फिर से बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की है, जिससे बारिश तेज होने की संभावना है। दिल्ली में 2 जुलाई यानी आज से बारिश शुरू होगी।

जानें अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम 

दिल्ली के अलावा बिहार, झारखंड, गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं इसके अलावा कई अन्य राज्यों के लिए भी मौसम विभाग ने चेतावनी दी है। तो आइए जानते हैं अन्य राज्यों में कैसा रहेगा आज मौसम। 

पूर्वोत्तर भारत में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी 

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में मध्यम से भारी बारिश संभव है। वहीं, असम में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति के कारण पशु फंसे हुए हैं, जिससे वाहनों की चपेट में आने से चोट लगने और मौत की संभावना बनी हुई है। अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट ने आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि किसी भी प्रकार के वाहनों की गति एनएच 715 (पुराने एनएच 37) के खंड पर 20 या 40 किमी प्रति घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

उत्तर प्रदेश के अधि‍कतर जिलों में बारिश के आसार 

उत्तर प्रदेश के अधि‍कतर ह‍िस्‍सों में मंगलवार को आसमान में काले बादल रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताब‍िक मंगलवार बादल छाए रहने के आसार हैं। आगामी 24 घंटे में कहीं-कहीं तेज हवा के संग बूंदाबांदी व बारिश हो सकती है। पूर्वी हवा सामान्य और तेज गति से चलने के आसार हैं।

बिहार के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में मानसून की सक्रिय हो गया है। जून महीने में मानसून उतना प्रभावशाली नहीं दिखा, लेकिन जुलाई महीना शुरू होते ही मानसून अपने रंग में रंगने लगा है। बीते दिनों राज्य के कई जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिली है। मंगलवार को पटना और आसपास के इलाकों में मेघ गर्जन और तेज हवा चलने के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं, नालंदा, नवादा और लखीसराय जिले के एक या दो इलाकों में अति भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के दौरान वज्रपात होने के भी आसार हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में होगी भारी बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश संभव है। इन राज्यों के अलावा बिहार, झारखंड, दिल्ली, गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

वहीं, गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, केरल, लक्षद्वीप, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा लद्दाख, रायलसीमा, मराठवाड़ा और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।