नीलकंठ मिश्रा को केंद्र सरकार ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अंशकालिक अध्यक्ष (पार्ट टाइम चेयरमैन) के रूप में नियुक्त किया है। UIDAI  आधार संख्या जारी करने की प्रभारी नोडल निकाय है। वह एक्सिस बैंक में मुख्य अर्थशास्त्री और एक्सिस कैपिटल में वैश्विक अनुसंधान के प्रमुख हैं।

कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक नीलेश शाह और आईआईटी दिल्ली में कंप्यूटर विज्ञान विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर मौसम को अंशकालिक यूआईडीएआई सदस्य के रूप में नामित किया गया है। ये तीनों नियुक्तियां तीन साल की अवधि या 65 वर्ष की आयु तक, जो भी पहले हो तक के लिए हैं।

नीलकंठ मिश्रा, जिन्हें कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है ने क्रेडिट सुइस में दो दशक से अधिक समय बिताने के बाद मई 2023 में एक्सिस बैंक में मुख्य अर्थशास्त्री और वैश्विक अनुसंधान के प्रमुख का पद संभाला था। वहां उन्होंने एपीएसी रणनीति, इंडिया इक्विटी रणनीति और भारत अनुसंधान के सह-प्रमुख के रूप में कार्य किया।

लगभग चार साल के अंतराल के बाद, सरकार ने एक्सिस बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री नीलकंठ मिश्रा को यूआईडीएआई के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। नंदन नीलेकणी के बाद वह यूनिक आईडी बॉडी की अध्यक्षता करने वाले दूसरे गैर-नौकरशाह होंगे। सरकार ने कोटक महिंद्रा एएमसी के प्रमुख नीलेश शाह और आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर मौसम की नियुक्ति के साथ दो सदस्यों के पद भी भरे हैं।