भाेपाल ।      मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने लाड़ली बहना योजना की 10वीं किस्त में बड़ा बदलाव किया है। योजना की किस्त के लिए बहनों को इस महीने 10 तारीख का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, आज की महिलाओं के खाते में 1250 रुपये की किस्त ट्रांसफर की जाएगी। शिवरात्रि से पहले मोहन सरकार ने लाभार्थी बहनों को यह तोहफा दिया है।  

क्यों बदला गया नियम?

दरअसल, प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने फरवरी महीने की 21 तारीख को लाड़ली बहना योजना को लेकर बड़ा एलान किया था। बालाघाट में उन्होंने कहा था कि मार्च महीने में कई त्योहार हैं। शिवरात्रि और होली मनाने के लिए बहनों को पैसों की जूरूरत पड़ेगी। इसलिए, लाड़ली बहनों के खाते में एक मार्च को योजना की 10वीं किस्त भेजी जाएगी। 

पिछले साल भी तय डेट से पहले आई थी किस्त  

पिछले साल विधानसभा चुनाव के कारण लगने वाली आचार संहिता को देखते हुए प्रदेश सरकार की ओर से किस्त छह दिन पहले जारी कर दी गई थी। 10 अक्टूबर की जगह लाड़ली बहनों के खातों में चार अक्टूबर को रुपये ट्रांसफर किए गए थे।  

पिछले साल मार्च महीने में शुरू हुई थी योजना 

5 मार्च 2023 को मप्र सरकार ने लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की थी। तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने जून महीने से लाड़ली बहनों के खाते में एक- एक हजार रुपए भेजने शुरू कर दिए थे। उन्होंने लाड़ली बहनों से वादा किया था कि ये रकम धीरे-धीरे बढ़ती जाएगी। अभी बहनों के खातों में 1250 रुपये भेजे जा रहे हैं।  

कैसे चेक करें नाम है या नहीं? 

नाम चेक करने के लिए सबसे पहले लाड़ली बहना योजना की https://cmladlibahna.mp.gov.in/ ई वेबसाइट पर क्लिक करें। होमपेज पर खुलने पर अंतिम सूची पर क्लिक करें। अपने मोबाइल नंबर डालक स्तयापित करें, इसके बाद  जिले और तहसील का नाम सिलेक्ट करें। ब्लॉक और ग्राम पंचायत का नाम चुनें। अब लाड़ली बहना योजना की सूची आपके फोन की स्क्रीन पर दिखाई दे रही है। इसमें अपना नाम देख सकते हैं।