भोपाल । बिंदु शैली चित्रकला के क्षेत्र में कार्य कर रहे आदिवासी वनांचल क्षेत्र बैहर तहसील के ग्राम मोहबट्टा निवासी पेंटिंग कलाकार मनोज गढ़पाल के पार्क द्वारा बनाई गई कान्हा नेशनल पार्क के बाघदेव की पेंटिंग देश के राष्ट्रपति भवन में लगाई जाएगी। बताया गया कि चित्रकार मनोज गढ़पाल के द्वारा कान्हा टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क की ओर से बनाई गई पेंटिंग को राष्ट्रपति द्रौपति मुर्मू के द्वारा स्वीकार की गई है। साथ ही यह पेंटिंग राष्ट्रपति भवन में लगाई जाएगी जो कान्हा नेशनल पार्क के समूचे बैहर क्षेत्र सहित जिले, प्रदेश व देश के लिए गौरव की बात है। पेंटिंग द्वारा कलाकार मनोज गढ़पाल ने इस गई उपलब्धि का श्रेय कान्हा नेशनल को दिया है। जिसके कारण कि उनकी पेंटिंग राष्ट्रपति भवन चुनी गई है।
मनोज गढ़पाल ने बताया कि इंडिया हेविटेट सेंटर दिल्ली में दो नवंबर से चार नवंबर तक आयोजित चित्रकला प्रदर्शनी में पेंटिंग भेजी गई थी। जिसमें पेंटिंग का चयन किया गया। इसके बाद राष्ट्रपति को सौंपा गया। उन्होंने बताया कि वह लगातार बिंदु चित्रकला के क्षेत्र में कार्य करते है। कान्हा नेशनल पार्क से लगे आदिवासी वनांचल क्षेत्रों में निवासरत बैगा जनजाति के रहन सहन, कान्हा नेशनल पार्क की शान बाघ जिसे यहां की जनजाति के रूप में (बाघदेव) मानती उनके सहित कई तरह की पेंटिंग उनके बिंदु शैली चित्रकला में बनाई गई। जिसकी खूब सराहना की गई।
इन्होंने पेंटिंग की प्रदर्शनी में पेश
मनोज ने बताया कि वे वर्ष 2012 से कान्हा नेशनल पार्क के लिए पेंटिंग का कार्य करते हैं। टाइगर रिजर्व ओडिशा की ओर से बिंदु शैली में कान्हा नेशनल पार्क के बैगा जनजाति के बाघ देवता की पेंटिंग को संजय मरांडी और अंजना मरांडी के द्वारा प्रस्तुत किया गया। जिसमें आदिवासी जनजाति की आस्था को दर्शाया गया है। मनोज की पेंटिंग को दिया मिर्जा, दिव्या सेठ, वहीदा रहमान, रजा मुराद, अमोल पालेकर, डाक्टर कर्मा भुटान, श्रेया घोसाल के साथ ही कान्हा नेशनल पार्क आने वाले पर्यटकों ने खूब सराहा है। मनोज की इस उपलब्धि पर उनके शुभ चिंतकों ने बधाई प्रेषित करते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की है।