केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी किशन रेड्डी ने शुक्रवार को दिल्ली में 3 दिवसीय उत्सव ‘ईशान मंथन’  का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने कहा कि पूर्वोत्तर भारत में रेल नेटवर्क के लिए एक लाख करोड़ और सड़क नेटवर्क के लिए 55 लाख करोड़ रुपये खर्च करने के अलावा पीएम मोदी ने क्षेत्रीय दलों के साथ एक ‘राजनीतिक कनेक्टिविटी’ बनाई है, जो राज्यों के सुचारू शासन और विकास के काम को सुनिश्चित करती है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘वो तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ही थे, जिन्होंने पूर्वोत्तर के लिए एक अलग मंत्रालय स्थापित किया था। पूर्वोत्तर के लोग वनों के संरक्षण और पर्यावरण की रक्षा के लिए बहुत योगदान दे रहे हैं।’ बता दें कि यह फेस्टिवल 25 से 27 मार्च तक, दिल्ली के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) में हो रहा है। इस फेस्टिवल में भारत की संस्कृति, कला, संगीत, लोक नृत्य, हस्तशिल्प और पारंपरिक खानपान से रुबरू होने का अवसर मिल सकेगा।

इस फेस्टिवल में तीनों दिन सुबह 10 से रात 10 बजे तक दर्शक-श्रोता सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद उठा सकेंगे। साथ ही वहां के परिधान और कारीगरी से परिपूर्ण वस्तुएं खरीद सकेंगे। इस बात की जानकारी इंदिरा गांधी कला केंद्र के सदस्य सचिव डॉ। सच्चिदानन्द जोशी और मीडिया नियंत्रक अनुराग पुनेठा ने दी है। उन्होंने बताया कि यह अवसर पूर्वोत्तर भारत के आठों राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा को जानने-समझने का मौका देगा।