लंदन । यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ जी20 समिट शामिल होने भारत आए थे। इस दौरान वह अक्षरधाम मंदिर भी गए थे। ऋषि सुनक यूके के सबसे युवा प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने 42 साल की उम्र में यह पद ग्रहण किया है। लेकिन केवल यही एक रिकॉर्ड उनके नाम नहीं है, बल्कि ऋषि सुनक यूके के अब तक के सबसे अमीर प्रधानमंत्री भी हैं। हालांकि, यह संपत्ति मुख्यत: अक्षता मूर्ति के कारण हैं। 
दंपत्ति के पास सम्मिलित रूप से 73 करोड़ पाउंड ( 84.4 करोड़) की अनुमानित संपत्ति है। अगर भारतीय रुपये में देखा जाए तब यह 7568 करोड़ रुपये होगा। इससे पहले यूके के जो सबसे अमीर प्रधानमंत्री हुए उनकी संपत्ति आज के समय के हिसाब से 44 करोड़ डॉलर होती। उनका नाम एडवर्ड स्टैनली था और वह 1852 में यूके के प्रधानमंत्री बने थे। 
पीएम सुनक और अक्षता मूर्ति यूके के सबसे अमीर लोगों में से हैं। जैसा कि बताया गया हैं कि सुनक की अधिकांश संपत्ति अक्षता के कारण ही है। अक्षता के पास इंफोसिस की 0.93 फीसदी हिस्सेदारी है। इंफोसिस भारत की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है। इसका मार्केट कैप 75 अरब डॉलर है। अक्षता के कैटरमैन वेंचर्स यूके की मालकिन भी हैं। यह एक वैंचर कैपिटल फंड है जो अक्षता के पिता नारायण मूर्ति ने ही शुरू किया था। दंपत्ति के पास 4 आलीशान घर हैं। इसमें से एक अपार्टमेंट है जो यूएस के कैलिफोर्निया में स्थित है। इन 4 घरों की कीमत 1.83 करोड़ पाउंड या करीब 190 करोड़ रुपये है।
हालांकि, अभी वे यूके के प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट में रहते हैं। उनके पास यॉर्कशायर और लंदन में घर हैं। सुनक की निजी कारों की बात करें तब उनके काफिल में पास लैंड रोवर डिस्कवरी, जगुआर एक्सजेड और वोक्सवैगन गोल्फ एमके6 जीटीआई शामिल हैं। सुनक और अक्षता मूर्ति यूके के राजा चार्ल्स तृतीया से लगभग दोगुने अमीर हैं। राजा की संपत्ति 37 करोड़ पाउंड है। हालांकि, उनकी संपत्ति में कई बिल्डिंग, आर्टवर्क, जंगल और खाली मैदान भी हैं जिनकी कीमत अरबों पाउंड में है।  ये संपत्ति राजा की निजी नहीं होती बल्कि ताज के अंतर्गत आती है और इन पर राजा का अधिकार तब ही तक है जब वह पद पर आसीन है।