मन की बात नहीं दिल की बात सुनने आया हूं 


लद्दाख । कांग्रेस नेता और पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी लद्दाख दौरे पर हैं। शुक्रवार को राहुल गांधी ने फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा, एक भी इंच जमीन पर किसी ने कब्जा किया है, यह कहना झूठ है कि चीन ने भारत की हजारों किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया है। उन्होंने कहा, लद्दाख का हर व्यक्ति जानता है कि चीन ने भारत की जमीन ले ली है और प्रधानमंत्री बोलने को तैयार नहीं हैं।
राहुल गांधी ने कारगिल के लोगों की तारीफ कर कहा कि जब भी बॉर्डर पर जंग हुई तब आप लोग एक आवाज पर भारत के साथ खड़े हुए। ऐसा आपने एक बार नहीं बल्कि कई मौकों पर किया है। 30 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में समाप्त हुई अपनी भारत जोड़ो यात्रा पर चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा का उद्देश्य नफरत को खत्म करना था। हम नफरत के बाज़ार में हम मोहब्बत की दुकान खोलने निकले हैं नारे के साथ प्यार फैलाकर इस खत्म करने की कोशिश की। और ये आपकी सोच है पिछले कुछ दिनों में मैंने इस देखा है। उन्होंने कहा कि यात्रा श्रीनगर में समाप्त नहीं होनी थी और यात्रा को लद्दाख आना था लेकिन उस समय सर्दी थी और भारी बर्फबारी हुई थी और यहां तक कि प्रशासन ने भी हमें यहां न आने की सलाह दी थी। इसके बाद हम सहमत हुए। उन्होंने कहा, लेकिन लद्दाख पहुंचना हमारा मकसद था, हमने एक कदम उठाया और मैं लद्दाख के सभी कोनों में गया, पदयात्रा पर नहीं बल्कि बाइक के जरिए। राहुल गांधी ने कहा, उन्होंने लद्दाख में कई लोगों से बात की और उनके दिल की बात समझने की कोशिश की
प्रधानमंत्री के मासिक रेडियो प्रसारण कार्यक्रम मन की बात को लेकर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा, एक और नेता हैं, जो अपने मन की बात के बारे में बात करते रहते हैं, लेकिन मैंने सोचा कि आपकी दिल की बात सुनूं। उन्होंने कहा, एक बात स्पष्ट है, महात्मा गांधीजी और कांग्रेस की विचारधारा लद्दाख के लोगों के खून और डीएनए में है। उन्होंने कहा कि वह लद्दाख क्षेत्र के सभी कोनों में गए और भारत के विभिन्न राज्यों में काम करने वाले कई लोगों से मिले और सभी ने कहा कि वे घर और परिवार से हजारों किलोमीटर दूर हैं, लेकिन उन्हें लगता है कि लद्दाख उनका दूसरा घर है। राहुल गांधी ने कहा, हम यहां जो भी कठिनाई महसूस करते हैं, लद्दाख के लोग हमारी मदद करते हैं और जब हम किसी भी मदद के लिए उनके पास जाते हैं, तब वे हमारी मदद करते हैं। यह आपके डीएनए में है। आप पूरे सम्मान के साथ रहते हैं, नफरत के साथ नहीं और कांग्रेस की विचारधारा आपके दिल में है।
लेह, लद्दाख क्षेत्र के मुद्दों पर चर्चा कर राहुल गांधी ने कहा, आप सभी ने मुझे बताया कि आपका प्रतिनिधित्व और आपकी आवाज़ और स्थानीय सरकार के नेताओं को दबाया जा रहा है।आप केंद्र शासित प्रदेश बन गए, लेकिन आपको अपना अधिकार नहीं मिल रहा है, यही आपने मुझसे कहा था। आप लोगों ने यह भी कहा कि आपसे किया गया रोजगार का वादा झूठा था और अगर हम लद्दाख में किसी भी युवा से बात करें तब वे कहते हैं कि लद्दाख बेरोजगारी का केंद्र है। आप लोगों ने क्षेत्र में कमजोर मोबाइल कनेक्टिविटी पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि लद्दाख के लोगों ने उन्हें स्थानीय हवाई अड्डे की उपस्थिति के बारे में भी बताया लेकिन यहां कोई हवाई जहाज नहीं आता है। 
उन्होंने कहा कि लद्दाख में कई प्राकृतिक संसाधन हैं और 21वीं सदी में हम सौर ऊर्जा की बात करते हैं और लद्दाख में सौर ऊर्जा की कोई कमी नहीं है। कांग्रेस नेता ने कहा, भाजपा के लोग यह जानते हैं और वे समझते हैं कि यदि आपको प्रतिनिधित्व मिलेगा तब वे आपकी जमीन नहीं छीन पाएंगे। बीजेपी के लोग आपकी जमीन हड़पना चाहते हैं।