पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से रायपुर सहित छत्‍तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। रायपुर में न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा रहा। रायपुर में यह पूरा सप्ताह न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से नीचे नहीं गया है। शुक्रवार को प्रदेश के न्यूनतम तापमान में सामान्य से पांच डिग्री की बढ़ोतरी हुई, इसके चलते ठंड थोड़ी कम हुई है।

प्रदेश भर में नारायणपुर सबसे ठंडा रहा। एडब्ल्यूएस नारायणपुर में न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को सरगुजा संभाग तथा उसके आसपास के जिलों में बादल छाए रहने व हल्की बारिश के आसार है। अगले सप्ताह से ही प्रदेश में न्यूनतम तापमान में गिरावट शुरू होगी और ठंड में बढ़ोतरी होगी।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले दो दिनों में न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। दो दिनों बाद ही मौसम का मिजाज थोड़ा बदलेगा। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष जनवरी पहले सप्ताह में ठंड काफी कम है, हालांकि दिसंबर महीने में इस वर्ष ठंड अच्छी पड़ी है। ठंड कम पड़ने से अब गर्म कपड़ों के स्टालों में भी ग्राहकों की भीड़ थोड़ी कम होने लगी है। कारोबारियों का कहना है कि अब ठंड बढ़ने पर ही कारोबार की रफ्तार फिर से बढ़ेगी।

अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा

अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा रहा। इसके साथ ही बिलासपुर में न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री और पेंड्रा रोड में न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों ही क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा रहा।

स्वेटर, जैकेट की तुलना में कंबल की हुई जबरदस्त बिक्री

गर्म कपड़ों पर इन दिनों 20 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। कारोबारियों का कहना है कि दिसंबर माह में स्वेटर व जैकेट की तुलना में शाल व कनटोपी की बिक्री ज्यादा हुई। कुछ संस्थानों में तो शाल का स्टाक ही खत्म हो गया था और उन्हें नया स्टाक मंगाना पड़ा। उपभोक्ताओं के लिए इन चीजों के नए व आकर्षक स्टाक भी उपलब्ध है। इन दिनों ठंड कम पड़ता देखकर कारोबारी भी नया स्टाक मंगाने से पहले थोड़ी प्रतीक्षा कर रहे है।