नववर्ष के दस दिन बीत चुके है और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज भी पूरी तरह से बदला हुआ है। दिसंबर माह में जहां ठंड अच्छी पड़ी थी, वहीं जनवरी के इन दस दिनों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। गुरुवार को तो रायपुर का न्यूनतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा।

मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार 12 जनवरी से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलेगा और उत्तर से ठंडी व शुष्क हवाओं के आने की संभावना है। इसके चलते आने वाले तीन दिनों में न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आएगी। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि शुक्रवार से उत्तर से ठंडी हवाओं के आने की संभावना है, इससे न्यूनतम तापमान गिरेगा और ठंड बढ़ेगी।

गुरुवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के चलते शहरी क्षेत्रों में ठंड थोड़ी कम हुई है और उमस में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि आउटर व ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी ठंड बनी हुई है। ठंड कम होने से इन दिनों गर्म कपड़ों के स्टालों में ग्राहकी नदारद है और कारोबारियों द्वारा सोच समझकर ही नया स्टाक मंगाया जा रहा है। कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने पर कारोबार की रफ्तार भी बढ़ेगी।

अंबिकापुर रहा सबसे ठंडा फिर भी न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा

प्रदेश भर में गुरुवार को अंबिकापुर सबसे ठंडा रहा,वहां का न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा रहा। इसी प्रकार पेंड्रा रोड का न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री रहा,जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा रहा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि शुक्रवार से मौसम का मिजाज बदलेगा और न्यूनतम तापमान में गिरावट आने से ठंड भी बढ़ेगी। इसी प्रकार जगदलपुर, दुर्ग व राजनांदगांव में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा रहा।