अपनी बेहतरी के लिए खुद को चुनौती देते रहना बहुत जरूरी होता है। 'मिर्जापुर' अभिनेत्री श्वेता त्रिपाठी भी इसमें यकीन रखती हैं। तभी तो श्वेता ने इस साल खुद को 365 दिनों की चुनौती देते हुए फिटनेस की राह पकड़ी है। वह एक दिन भी बिना वर्कआउट के नहीं बिता रही हैं। फिटनेस के लिए उनके पति और रैपर चैतन्य शर्मा हैं ने उन्हें जिम जाने के लिए प्रेरित किया।

श्वेता कहती हैं कि मेरे पति हफ्ते में पांच दिन वर्कआउट करते हैं। उन्होंने ही मुझसे कहा कि तुम्हें फिटनेस की ओर जाना चाहिए। मेरे पापा मुझसे दो सवाल पूछते हैं कि किताब कौन सी पढ़ रही हो? और व्यायाम किया या नहीं? मुझे लगता है कि यह बेस्ट सवाल हैं। मानसिक और शारीरिक फिटनेस एक साथ चलते हैं। 

जब मैं जिम जाती हूं, तो उसके बाद मुझे लगता है कि मैं कुछ भी कर सकती हूं। श्वेता लगातार गंभीर भूमिकाएं कर रही हैं। आगामी दिनों में वह मिर्जापुर 3 में गोलू की संजीदा किरदार है। क्या इन गंभीर भूमिकाओं को निभाने के बाद उससे बाहर निकलने की प्रक्रिया कठिन होती है? इस पर श्वेता कहती हैं कि यह बात सच है। हम कलाकार किसी रोल के भीतर जाना तो जानते हैं।

लेकिन बाहर निकलने की समझ अब धीरे-धीरे आ रही है। पहले लोग इस पर बात नहीं करते थे। मैंने कुछ दिन पहले हालीवुड कलाकारों का एक साक्षात्कार देखा था, जिसमें पहले पांच मिनट इसी पर बात हो रही थी कि गंभीर किरदार निभाने के बाद आप घर पर आकर हाहा हीही नहीं कर सकते हैं। लोगों को कैमरे के पीछे की कहानी पता नहीं चलती है। गंभीर किरदार कलाकार को निचोड़ लेता है।