नई दिल्ली,। आज महिला राजनीति ही नहीं पढ़ लिखकर कारपोरेट क्षेत्र में भी अपना नाम दर्ज करा रही है और पुरुषों से साथ-साथ कदम आगे बढ़ा रही है। अब भारत में भी जापान की तरह बुलेट ट्रेन चलने वाली है तो इसे चलाने के लिए पुरुष के साथ महिला भी पीछे नहीं रहना चाहती हैं। बुलेट ट्रेन चलाने रेलवे द्वारा मांगे गए आवेदनों में पुरुष ही महिलाओं ने भी आवेदन भेजे हैं। 
भारत में 2026 में गुजरात के सूरत से बिलिमोरा तक बुलेट ट्रेन का ट्रायल रन किया जाएगा। भारत में बुलेट ट्रेन चलाने के लिए मांगे गए आवेदनों में बड़ी संख्या में महिला लोको पायलटों ने भी आवेदन किए हैं। इनको जल्द ही ट्रेनिंग के लिए जापान भेजा जाएगा। बुलेट ट्रेन चलाने वाली कंपनी नैशनल के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें 400 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी आवेदन किए हैं। अब आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करने का काम किया जा रहा है। मई-जून तक सिलेक्ट लोको पायलटों को ट्रेनिंग के लिए जापान भेजा जाएगा। 
पहले 20 एलपी को ही जापान भेजा जाएगा। जापान में यह भारतीय लोको पायलट बुलेट ट्रेन की ट्रेनिंग लेंगे। यह  ट्रेनिंग करीब डेढ़ साल तक चलेगी। ट्रेनिंग देने से पहले भारतीय लोको पायलट को जापानी भाषा सिखाई जाएगी ताकि ट्रेनिंग लेने में भाषा बाधा न बने। इससे पहले भारत से 13 लोगों को ट्रेनिंग के लिए जापान भेजा है। देश की पहली बुलेट ट्रेन का प्रॉजेक्ट मुंबई से गुजरात के साबरमती के बीच 508 किलोमीटर की दूरी के लिए तैयार किया जा रहा है। जिसमें कुल 12 स्टेशन बनाए जा रहे हैं।