मध्य प्रदेश के दतिया में स्थित पीतांबरा पीठ देश के प्रमुख शक्तिपीठ में से एक है. देश भर से लोग यहां दर्शन करने के लिए आते हैं. मान्यता है कि मां पीतांबरा के दर्शन से लोगों के बिगड़े काम बन जाते हैं. लेकिन, अगर आप रोजाना मां पीतांबरा के दर्शन के लिए दतिया नहीं जा सकते हैं, तो परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है. अब आप झांसी में रहकर भी मां पीतांबरा के दर्शन कर सकते हैं.

झांसी के महाकाली मंदिर में मां पीतांबरा शक्तिपीठ की एक प्रतिमूर्ति रखी गई है. कई साल पहले इस मूर्ति को यहां स्थापित किया गया था. झांसी के लोग रोजाना यहां दर्शन करने के लिए आते हैं. एक श्रद्धालु सरोज पटेरिया ने बताया कि वह पिछले कई वर्षों से यहां दर्शन करने के लिए आती हैं. यहां भी उतना ही सुकून मिलता है जितना दतिया में दर्शन करने से होता है. एक अन्य श्रद्धालु ज्योति वर्मा ने बताया कि मां पीतांबरा में उनकी अटूट आस्था है. कुछ वर्ष पहले गंभीर रूप से बीमार होने की वजह से दतिया नहीं जा पा रही थी. उन्होंने यहां आकर दर्शन करना शुरू कर दिया. यहां भी वही सुकून मिलता है जो दतिया पीठ में होता है.

मुकदमों से जल्द मिलती है राहत
दतिया में स्थित मां पीतांबरा पीठ प्रमुख सिद्धपीठ में गिना जाता है. मान्यता है कि अगर किसी व्यक्ति का न्यायालय में कोई मामला लंबित है तो यहां दर्शन करने से जल्दी निस्तारण हो जाता है. यह भी कहा जाता है कि भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु भी यहां दर्शन करने आए थे. भारत चीन युद्ध के दौरान उन्होंने यहां अनुष्ठान भी किया था.