यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) के लिए तीसरे चरण का नामांकन शुरू होने वाला है। भाजपा, सपा, बसपा और कांग्रेस के साथ ही छोटे दल भी लगातार प्रत्याशियों की घोषणा कर रहे हैं। शुक्रवार को असदुद्दीन औवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-एत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने प्रत्याशियों की सातवीं लिस्ट जारी कर दी। इस लिस्ट में 12 लोगों के नाम हैं।

इससे पहले बुधवार को 8 प्रत्याशियों की छठी सूची जारी की गई थी। एआईएमआईएम की नई लिस्ट के साथ ही अब तक 53 प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारा जा चुका है। असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ने कुछ छोटे-छोटे दलों के साथ मिलकर नया गठबंधन बनाया है, जिसे भागीदारी परिवर्तन मोर्चा का नाम दिया गया है।

नई लिस्ट में वसीम वकार को लखनऊ की लखनऊ पूर्व, सलमान सिद्दीकी को लखनऊ की सेंट्रल, मोहम्मद आदिल को अमरोहा की नवगांव सादात सीट से टिकट दिया गया है। गीता रानी को अमरोहा की धनौरा, मुनीर बेग बिजनौर से, याशिर अराफत तुर्क को बिजनौर की चांदपुर से टिकट दिया गया है।

अख्तर वासिम को कुशीनगर की कद्दा, शाफी अहमद को कुशीनगर सीट से उतारा गया है। मोहिउद्दीन को कानपुर नगर की कानपुर कैंट, सुनील कुमार को कन्नौज, हफीजअतौर रहमन को हरदोई और रविशंकर जायसवाल को भदोही से टिकट दिया गया है। 

इससे पहले छठी लिस्ट में मुरादाबाद की कांठ विधानसभा सीट से रईस मलिक को उम्मीदवार बनाया गया है। इनके अलावा मुरादाबाद ग्रामीण से मोहिद फरघानी, मुरादाबाद शहर से वाकी रसीद, हसनपुर अमरोहा से मौलाना एहतेशाम राजा हाशमी, शाहजहांपुर से नौशाद कुरैशी, फिरोजाबाद से आसिफ इकबाल, कानपुर के आर्यनगर से दिलदार गाजी और कानपुर नगर की सीसामाऊ सीट से अलाउद्दीन सीसामाऊ को उम्मीवार बनाया गया है।

देवबंद से मौलाना मदनी हैं पार्टी के प्रत्याशी

देवबंद से मौलाना उमैर मदनी को एआईएमआईएम ने प्रत्याशी बनाया है। ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम की ओर से जारी की गई पाचवीं लिस्ट में एक महिला उम्मीदवार को टिकट दिया गया है। वहीं तीसरी लिस्ट में 7 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हुआ था। इसके साथ ही असदुद्दीन ओवैसी ने 6 उम्मीदवारों की पांचवी लिस्ट जारी की थी। इसमें एक गैर मुस्लिम महिला को भी उम्मीदवार बनया गया है।

पांचवीं लिस्‍ट में सहारनपुर के देवबंद से मौलाना उमैर मदनी, संभल से मुशीर तरीन, संभल की असमोली सीट से एडवोकेट शकील अशर्फी, बिजनौर की नगीना सीट से ललिता कुमारी, बिजनौर की बढ़पुर सीट से मोहिद्दीन और मुरादाबाद की बिलारी से ख़ालिद जमा के नाम शामिल थे।