तेल अवीव ।  इजराइल-हमास जंग के बीच रविवार को इजराइली सेना ने बताया कि गाजा में जमीनी ऑपरेशन की शुरुआत से अब तक हमास के करीब 2500 ठिकानों को निशाना बनाया गया है। वहीं शनिवार को हमलों में गाजा के सबसे बड़े जबालिया रिफ्यूजी कैंप का मुख्य वॉटर स्टेशन तबाह हो गया।
इजराइल ने गाजा की अल-अजहर यूनिवर्सिटी पर भी हमला किया। शनिवार रात हमास ने भी सेंट्रल इजराइल पर कई रॉकेट दागे। इस दौरान इजराइली नागरिक सायरन की आवाजें सुनकर अपने घरों में घुस गए। इजराइल की सेना ने दावा किया है कि उसने आयरन डोम की मदद से मिसाइलों को इंटरसेप्ट कर दिया। हमले में किसी को भी नुकसान पहुंचने की खबर नहीं है। दूसरी तरफ, इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि उनकी सेना हमास के गाजा चीफ याह्या सिनवार को मिटा देंगे। उन्होंने कहा- हमास की कोई सीमा नहीं है। 7 अक्टूबर को जो हुआ उससे ये पता चलता है कि हमास किसी भी हद तक जा सकता है। इसके लिए उसके नेता जिम्मेदार हैं। जब ये जंग खत्म होगी तब गाजा में कोई हमास नहीं होगा।
भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि इजराइल और हमास के बीच जंग से जो हालात बने हैं वो बेहद मुश्किल हैं। उन्होंने इजराइली विदेश मंत्री एली कोहेन से बात करते हुए कहा- भारत हमेशा आतंकवाद के खिलाफ लड़ता आया और आगे भी लड़ेगा। हम फिलिस्तीन मुद्दे का अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के मुताबिक हल चाहते हैं। इस पर कोहेन ने कहा- हम इजराइल का साथ देने के लिए भारत को धन्यवाद देते हैं।
शनिवार को व्हाइट हाउस के पास फ्रीडम प्लाजा पर करीब 10 हजार फिलिस्तीनी समर्थकों ने प्रदर्शन किया। रैली के दौरान प्रदर्शनकारी फिलिस्तीन को आजादी के लिए नारे लगाते नजर आए। इस दौरान कुछ लोगों ने इजराइल के खिलाफ इंतिफादा की भी मांग उठाई। लोगों ने कहा कि उन्हें यहूदी देश नहीं बल्कि 1948 चाहिए, जब अरब देशों ने मिलकर इजराइल पर हमला किया था। दूसरी तरफ, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि इजराइल-हमास जंग को मानवीय कारणों से कुछ समय के लिए रोकने के विषय पर बातचीत आगे बढ़ी है।
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इजराइल-हमास जंग पर बात करते हुए मामले में पूरी सच्चाई पर गौर करने को कहा। ओबामा बोले- हमास ने जो किया वो भयानक था और उसे किसी भी हाल में सही नहीं ठहराया जा सकता। लेकिन फिलिस्तीनियों के साथ जो हो रहा है वो भी सहन नहीं कर सकते। ओबामा ने कहा- यहूदी विरोधी भावना का एक अलग अतीत रहा है लेकिन इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि जंग में वो लोग भी मर रहे हैं, जिनका हमास से कोई लेना-देना नहीं है।
अलजजीरा के मुताबिक, गाजा में हो रही इजराइली बमबारी से हर घंटे 15 लोगों की मौत हो रही है। इनमें 6 बच्चे हैं। 35 लोग घायल हो रहे हैं और 12 इमारतें तबाह हो रही हैं। इस बीच हिजबुल्लाह ने इजराइली आर्मी की 6 पोस्ट पर हमला किया है। इजराइली सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की है। लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह 8 अक्टूबर से ही इजराइल पर हमले कर रहा है। इधर, 7 अक्टूबर से अब तक जंग में फ्रांस के 39 नागरिक मार गए हैं। 9 अन्य लापता हैं। हमास ने हमले के दौरान करीब 250 लोगों को बंधक बनाया, इनमें कई विदेशी नागरिक भी हैं।