मंगलवार को शुरुआती कारोबार में गोतम अदाणी के नेतृत्व वाली कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर में तेजी देखने को मिली है। कंपनी के शेयक 3 फीसदी चढ़ कर कारोबार कर रहे हैं। इसकी वजह बताई जा रही है कि प्रमोटर ग्रुप की हिस्सेदारी फर्म में बढ़ गई है।

आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी के शेयर 3.10 फीसदी चढ़कर 2,720.65 रुपये पर पहुंच गया। वहीं, अगर बात करें नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की तो यहां भी कंपनी के शेयर 3 फीसदी चढ़कर 2,721 रुपये पर पहुंच गया है।

खबर लिखते वक्त अदाणी एंटरप्राइजेज के शेयर 46.80 अंक चढ़कर 2,686.55 प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे।

आज सुबह के कारोबार में बीएसई पर फर्म के 1.12 लाख शेयरों और एनएसई पर 22.58 लाख शेयरों का कारोबार हुआ।

कंपनी के शेयर में उछाल क्यों आया

आपको बता दें कि गौतम अदाणी के नेतृत्व वाली कंपनी के प्रमोटक समूह की प्रमुख फर्म में अपनी हिस्सेदारी बढ़ा दी है। अमेरिकी शॉर्ट-सेलर और हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपर्ट के बाद अदाणी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली थी। अब अदाणी ग्रुप के शेयरों में तेजी देखने को मिली है।

स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, प्रमोटर ग्रुप ने अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड में हिस्सेदारी बढ़ दी है। अब इनकी हिस्सेदारी 67.65 फीसदी से बढ़कर 69.87 फीसदी हो गई है। केम्पास ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड ने कंपनी में न्यूनतम हिस्सेदारी थी। इस साल 7 अगस्त से 18 अगस्त तक कंपनी ने 2.22 फीसदी का अधिग्रहण किया।

इस दौरान अमेरिका स्थित बुटीक निवेश फर्म जीक्यूजी पार्टनर्स ने भी अदाणी ग्रुप के शेयर खरीदे हैं।

हिंडनबर्ग रिपोर्ट

24 जनवरी को जारी हिंडनबर्ग रिपोर्ट में कहा गया था कि अदाणी ग्रुप के शेयरों में धोखाधड़ी, स्टॉक मूल्य में हेरफेर और टैक्स चोरी जैसे अनुचित कार्य होते हैं। वैसे तो अदाणी ग्रुप ने हिंडनबर्ग के सभी आरोपों से इनकार किया है। इसके बाद वह वापसी की रणनीति बना रहा है।

इसके लिए वह अपनी महत्वाकांक्षाओं को फिर से तैयार करना, अधिग्रहण को खत्म करना, अपने नकदी प्रवाह और उधार के बारे में चिंताओं को दूर करने के लिए वह डेट का पूर्व भुगतान करना और नई परियोजनाओं पर खर्च की गति को कम करना शामिल है।