पावर फार आल और सौभाग्य योजना के तहत उत्तर प्रदेश ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। पावर फार आल योजना के तहत प्रदेश में अब तक 1.58 करोड़ नए बिजली कनेक्शन देने के साथ ही 1.21 लाख मजरों का विद्युतीकरण किया गया है।

वहीं, सौभाग्य योजना के तहत प्रदेश में 62.18 लाख बिजली कनेक्शन के साथ राज्य, देश में प्रथम स्थान पर है। बता दें कि प्रदेश के 3.32 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को बिजली देने के लिए प्रदेश में बिजली उत्पादन की क्षमता अब बढ़कर 30,462 मेगावाट हो चुकी है।

योगी सरकार का सौर ऊर्जा के जरिये प्रदेश में बिजली की जरूरतों को पूरा करने पर भी जोर है। इस कड़ी में अयोध्या को पहली सोलर सिटी के माडल के तौर पर विकसित किया जा रहा है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को सोलर एक्सप्रेसवे के रूप में विकसित करने की कार्रवाई भी तेज गति से आगे बढ़ रही है।

इसके अलावा प्रदेश के 10 जिलों के 250 दुर्गम गांवों को भी सौर ऊर्जा के जरिये रोशन करने की पहल हुई है। सोलर पार्क योजना के तहत प्रदेश में 365 मेगावाट क्षमता के सोलर पार्क को विकसित किया जा रहा है। सार्वजनिक स्ट्रीट लाइट के लिए अब तक 21 हजार से अधिक स्थानों पर सोलर लाइट संयंत्रों को स्थापित करने का कार्य भी पूरा कर लिया गया है।