नई दिल्ली । विश्व कप 2023 का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए अफगानिस्तान ने एक रोमांचक मैच में विश्व चैंपियन इंग्लैंड को 69 रन से पराजित कर दिया। अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवर में 10 विकेट खोकर 284 रन बनाए और इंग्लैंड को 40.3 ओवर में 215 रन पर ऑल आउट कर दिया।
285 रन के टारगेट का पीछा करने उतरे इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। जानी बेयरस्टो को फारूकी ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। इसके बाद इंग्लैंड के विकेट लगातार गिरते रहे। इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा 66 रन का स्कोर हैरी ब्रुक ने खड़ा किया। उन्होंने 61 गेंद में 7 चौके और एक छक्के की सहायता से यह रन बनाए। उन्हें मुजीब उर रहमान की गेंद पर इकराम ने कैच कर लिया। इंग्लैंड के लिए दूसरे बड़े स्कोरर डेविड मालन रहे। जिन्होंने 39 गेंद में चार चौके की सहायता से 32 रन बनाए। उन्हें मोहम्मद नबी की गेंद पर इब्राहिम ने कैच कर लिया। बाकी के बल्लेबाज कोई खास कमाल नहीं दिखा सके। निचले क्रम में आदिल रशीद ने 13 गेंद में दो चौके की सहायता से 20 रन जोड़कर कुछ तेजी दिखाई। लेकिन उन्हें राशिद खान की गेंद पर मोहम्मद नबी ने कैच कर लिया। अफगानिस्तान के लिए मुजीबुर रहमान और राशिद खान ने 3 - 3 विकेट लिए। मोहम्मद नबी को दो विकेट मिले। फारूकी और नवीन उल हक को एक-एक विकेट मिले।
इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। लेकिन अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने इंग्लैंड को भरपूर परेशान किया। अफगानिस्तान ने पहले विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की और ठोस शुरुआत दी। अफगानिस्तान के लिए ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज ने 57 गेंद में शानदार 80 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और चार छक्के मारे। उन्हें जोस बटलर ने डेविड विली के हाथों कैच कराया। निचले क्रम में इकराम अलीखिल ने 66 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की सहायता से 58 रन बनाए। उन्हें रीस टॉपले की गेंद पर सेैम करन ने कैच किया। अफगानिस्तान की टीम ने 49.5 ओवर में 284 रन का फाइटिंग स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड की तरफ से आदिल रशीद ने 3, मार्क वुड ने दो, लियाम लिविंगस्टन, जो रूट और क्रिस वोक्स ने एक-एक विकेट लिए।