आप मेट्रो से सफर करते हैं और स्मार्ट कार्ड को साथ रखना आपकी बाध्यता है तो अब ऐसा नहीं होगा. दिल्ली मेट्रो ने मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट यानी MJQRT की सुविधा को शुरू करने का फैसला किया है. यह सुविधा देश में पहली बार दिल्ली मेट्रो में ही शुरू की जा रही है. इस सुविधा के शुरू होने के बाद अपने मोबाइल फोन को ही एक स्मार्ट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में DMRC एप को इंस्टाल करना होगा. दिल्ली मेट्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ.विकास कुमार ने गुरुवार को मेट्रो भवन में इस नए फीचर को औपचारिक तौर पर लॉन्च किया. मेट्रो यात्री इस सुविधा का इस्तेमाल शुक्रवार से कर सकेंगे.

यात्रियों को समय की बचत और सुविधा
DMRC के मैनेजिंग डायरेक्टर विकास कुमार के अनुसार इस सुविधा के शुरू होने से यात्रियों के समय की बचत होगी. उन्होंने कहा कि इस सुविधा के लागू होने से DMRC की ईज ऑफ बुकिंग की पहल का ही एक हिस्सा है. इसी के तहत मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट लॉन्च किया गया है. इससे यात्रियों को यात्रा करने में काफी आसानी भी होगी. 

टिकट के लिए लंबी लाइनें अब खत्म
इस सुविधा के शुरू होने से अब यात्रियों को कस्टमर केयर काउंटर या टिकट वेंडिंग मशीनों के सामने लंबी लाइन में इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अब यात्री कभी भी कहीं से भी आसानी से मल्टीपल जर्नी वाला क्यूआर कोड टिकट खरीदकर कई बार मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे. विकास कुमार ने इस सुविधा को लांच करने के दौरान कहा कि MJQRT के साथ-साथ स्मार्ट कार्ड, NCMC कार्ड, पेपर टिकट, सिंगल जर्नी क्यूआर कोड जैसे अन्य टिकटिंग के विकल्प भी पहले की तरह ही जारी रहेंगे. 

QR कोड से कई बार यात्रा कर सकेंगे यात्री
दिल्ली मेट्रो में अभी तक जो सुविधा उसके तहत क्यूआर कोड वाली पेपर टिकट मिलती है  या तो आप ऐप के जरिए QR टिकट खरीदते हैं. इस टिकट को आप एक बार ही यूज कर पाते थे. यानी अगर आप कही जाना चाहें तो एक बार ही QR CODE का इस्तेमाल कर पाते थे. एक बार यात्रा पूरी होने के बाद वो QR CODE आपके किसी काम नहीं रहता था. लेकिन नई व्यवस्था में केवल एक  QR CODE खरीदकर लोग उससे कई बार यात्रा कर सकेंगे.